UP में सर्वे विवाद के बीच मदरसे के इन छात्रों को सम्मानित करने जा रही योगी सरकार, किताबों के लिए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होंगे पैसे

उत्तर प्रदेश में मदरसों के सर्वे (Survey of Madrasas) को लेकर जारी विवाद के बीच योगी सरकार (Yogi Government) मदरसा के प्रतिभाशाली बच्चों (Madrasa Students) को सम्मानित करने जा रही है। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि मदरसे के कुछ प्रतिभाशाली बच्चे जिन्होंने नीट की परीक्षा पास की है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य अन्य बच्चों को उच्च शिक्षा के प्रति जागरुक करना और मदरसों के बच्चों में आगे बढ़ने व पढ़ने की प्रेरणा जगाना है। उन्होंने कहा कि मदरसों की शिक्षा के आधुनिकीरण से छात्र एवं छात्राएं राज्य सरकार की मंशा के अनुसार डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस व उच्च पदों पर चयनित हो सकेंगे।

Also Read: UP में दलित समुदाय के युवाओं को उद्यमी बनने में मदद करेगी योगी सरकार, हर जिले में गठित होगी PIU, मिलेगी वित्तीय सहायता

यहीं नहीं मदरसों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से उनके या उनके अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजी जाएगी। जिससे छात्र-छात्राएं सुविधानुसार किताबों को खरीद सकें। धर्मपाल सिंह ने गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराने की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए कि सर्वे कार्य के संबंध में सभी जिलों से सर्वे कार्य की प्रगति का पर्यवेक्षण नियमित रूप से किया जाए और सर्वे को लेकर किसी प्रकार की भ्रम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए।

उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य केवल गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की सूचना संकलित किए जाने के उद्देश्य से कराया जा रहा है न कि किसी प्रकार की जॉच से संबंधित है। उन्होंने कहा कि मदरसों की शिक्षा को गुणवत्तायुक्त एवं आधुनिक शिक्षा प्रणाली के अनुरूप बनाना राज्य सरकार का उद्देश्य है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )