Home Police & Forces UP में आज से लागू होंगे तीन नए कानून, पुलिस की तैयारी...

UP में आज से लागू होंगे तीन नए कानून, पुलिस की तैयारी पूरी, सभी थानों पर होंगे जागरूकता कार्यक्रम

Three New Laws

केंद्र सरकार के तीन नए कानून (Three New Laws) सोमवार से उत्तर प्रदेश में भी लागू हो जाएंगे। इसके लिए डीजीपी प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) के निर्देशन में यूपी पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। पहले दिन प्रदेश के सभी थानों में इन कानूनों की जानकारी आम लोगों को देने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

पुलिसकर्मियों को डीजीपी मुख्यालय की ओर से दी गई बुकलेट

डीजीपी मुख्यालय की ओर से सभी पुलिसकर्मियों को एक बुकलेट दी गई है, जिससे वह भविष्य में नए कानूनों के प्रावधानों के मुताबिक विधिक कार्रवाई कर सकेंगे। नए कानूनों को लागू करने से पहले डीजीपी मुख्यालय की तकनीकी सेवा शाखा ने सीसीटीएनएस को अपग्रेड किया है। इसके अलावा प्रॉसिक्यूसन एंड ई-प्रीजन सॉफ्टवेयर को भी अपग्रेड किया गया है।

Also Read: लखनऊ: CM योगी ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को बांटे AC हेलमेट, कहा- हमें कम करना है पुलिस का रिस्पॉन्स टाइम

मुख्यालय स्तर पर नए कानूनों के सफल क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए समन्वय समिति का गठन किया गया है, जिनके द्वारा नए कानूनों को लेकर होने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों का निवारण किया जाएगा। इसके साथ ही थाना, सर्किल, कमिश्नरेट एवं जिला मुख्यालय, परिक्षेत्र एवं जोन स्तर पर समन्वय समिति का गठन किया गया है।

सभी थानों पर लोगों को जागरुक करने के लिए होगा कार्यक्रम

सोमवार को प्रदेश के सभी पुलिस थानों पर नए कानूनों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें थानाक्षेत्र के संभ्रांत नागरिकों को आमंत्रित किया जायेगा। थाना प्रभारियों द्वारा आमंत्रित सदस्यों को विस्तार से बताया जाएगा।

Also Read: UP: ड्यूटी की जगह पीलीभीत टाइगर रिजर्व घूमने पहुंचे दारोगा व 2 सिपाही, SSP ने की बड़ी कार्रवाई

वहीं थाने में नियुक्त महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित अपराधों के बारे में जानकारी दी जायेगी। आयोजन के समापन पर राष्ट्रगान भी होगा। इसके अलावा थानक्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर बैनर एवं पोस्टर लगाए जाएंगे और पम्फलेट का वितरण होगा।

ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से भी नये कानूनों का प्रचार- प्रसार होगा। सोशल मीडिया पर भी नये कानूनों के लागू किये जाने के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। इन कार्यक्रमों की फोटो और वीडियो को ई-फाइल में सरंक्षित किया जाएगा।

मोबाइल एप से भी मिलेगी जानकारी

एनसीआरबी ने नए कानूनों के संबंध में मोबाइल एप ‘एनसीआरबी संकलन ऑफ न्यू क्रिमिनल लॉ’ लांच किया है, जो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह एप सभी के लिए उपयोगी है। यह नए कानूनों के सभी अध्यायों और धाराओं को जोड़ने वाला एक सूचकांक प्रदान करता है। इसे ऑफलाइन मोड में भी चलाया जा सकता है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange