यूपी के DGP प्रशांत कुमार का बड़ा फैसला, 8 नवंबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगी रोक

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) ने राज्य के सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियों (Policeman Leave) पर 8 अक्टूबर से 8 नवंबर तक रोक लगाने का आदेश जारी किया है। इस दौरान किसी भी पुलिसकर्मी को छुट्टी तभी मिलेगी, जब उसका कारण बेहद जरूरी हो। आदेश में सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे इसका सख्ती से पालन करें और केवल विशेष परिस्थितियों में ही छुट्टियां स्वीकृत करें।

इस वजह से लिया गया फैसला

डीजीपी के इस फैसले के पीछे आगामी त्योहारों के दौरान राज्य की कानून-व्यवस्था को बनाए रखने की आवश्यकता बताई गई है। आगामी एक महीने में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीवाली और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार मनाए जाएंगे। इन त्योहारों के दौरान अक्सर असामाजिक तत्वों और आतंकी समूहों द्वारा अव्यवस्था फैलाने की आशंका रहती है, जिसे ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Also Read: यूपी पुलिस सिपाही परीक्षा के रिजल्ट में देरी, CM योगी ने बताया कब जारी होगें परिणाम

डीजीपी प्रशांत कुमार द्वारा जारी आदेश में कहा गया, ‘आगामी दुर्गा पूजा/दशहरा, दीपावली एवं छठ पूजा त्यौहार के मद्देनजर सभी प्रकार के पुलिस कर्मियों की छुट्टी 08-10-2024 से 08-11-2024 तक रोक दी गई है। विशेष स्थिति में आवश्यकतानुसार आपके द्वारा छुट्टी स्वीकृत की जा सकती है। आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें।’

त्योहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारी

उत्तर प्रदेश में नवरात्रि से लेकर छठ पूजा तक का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। तीन अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो चुकी है, जिसके साथ ही त्योहारों का सीजन भी शुरू हो गया है। नवरात्रि में गरबा और दुर्गा मूर्ति विसर्जन के कार्यक्रमों के दौरान भी सुरक्षा बनाए रखना जरूरी होता है।

Also Read: Mission Shakti 5.0: और सशक्त होंगी बेटियां, सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के प्रति बढ़ेगी जागरूकता

इसके बाद दशहरे पर रावण दहन और दीवाली के समय भी कानून-व्यवस्था बनाए रखना एक चुनौती होती है। ऐसे में इस समय के दौरान पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं ताकि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था को रोका जा सके और त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सकें।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )