Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Business

रेलवे यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, अब ट्रेन लेट होने पर वापस होंगे पूरे पैसे

बिज़नेस: इंडियन रेलवे आईआरसीटीसी ने सभी यात्रियों के लिए एक सस्ता और सुगम साधन शुरू किया है. रोजाना करीब 1 करोड़ 30 लाख लोग यात्रा के लिए रेलवे का उपयोग करते हैं. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाअनुसार नए-नए नियम और सुविधाएँ लॉन्च करता रहता है. रेलवे ने टिकट बुकिंग और पीएनआर संबंधित नियमों में परिवर्तन किए हैं. नए नियम से कनेक्टिंग यात्रा के दौरान ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को टिकट के पूरे पैसे वापस किए जाएंगे.


इस नए नियम के मुताबिक अब कोई भी ट्रैन छूट जाने पर आपके पैसे तुरंत रिफंड कर दिए जायेंगे. इसका मतलब यह है कि यदि किसी यात्री ने यात्रा करने के लिए कनेक्टिंग ट्रैन टिकट ली है और किसी कारणवश उसकी ट्रैन छूट जाती है तो उसका पूरा पैसा वापस किया जायेगा. लेकिन इसका लाभ तब मिलेगा जब पहली ट्रेन निर्धारित समय से देरी से स्टेशन पहुंचती है और इस वजह से यात्री की दूसरी ट्रेन छूट जाती है. रेलवे ने 1 अप्रैल से पीएनआर संबंधी एक नियम में बदलाव किया है.


PNR नियम में बदलाव


रेलवे द्वारा जारी किये गए कुछ नियम और कानून के मुताबिक अब यात्रियों के दो PNR एक यात्रा के दौरान साथ में लिंक हो सकेंगे. अब यात्रियों को IRCTC ‘ई टिकट’ और पीआरएस काउंटर टिकट दोनों एक साथ दिए जाएंगे. अब तक दो पीएनआर एक साथ लिंक नहीं होने से ट्रेन छूटने पर यात्रियों को रिफंड नहीं मिल पाता था.




Also Read: Jio को टक्कर देने के लिए Airtel ने निकाला एक धमाकेदार ऑफर, 249 के रिचार्ज पर होगा 4 लाख रूपये का फायदा


इस नए नियम के मुताबिक अगर दो टिकट एक साथ लिंक होते हैं तो एक ट्रेन के लेट होने और दूसरी ट्रेन के छूट जाने पर केवल पहले ट्रेन के पैसे कटेंगे और दूसरे टिकट का पूरा पैसा रिटर्न होगा, बशर्ते उन्होंने अपने दोनों टिकट में पूरी और सही जानकारी दी हो. इसके अलावा, पहले टिकट का गंतव्य स्टेशन और दूसरे टिकट के द्वारा यात्रा शुरू करने का स्टेशन एक होना चाहिए.


Also Read: अब घर बैठे IRCTC दे रहा है आपको 80 हजार कमाने का शानदार मौका


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

GDP growth misinterpreted by 2.5% : Arvind Subramanian

BT Bureau

और भी ज्यादा कड़े हुए ट्रैफिक नियम, बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ी चलाई तो सीधे RTO से आ जाएगा नोटिस, हो सकती है जेल

S N Tiwari

Budget 2019 Live: पीएम किसान योजना के तहत छोटे किसानों के खाते में आएंगे हर साल 6000 रुपए

admin