Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Business

Facebook और Twitter को टक्कर देने के लिए विकीपीडिया ने शुरू की नई सोशल साइट

बिज़नेस: आज कल का समय सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट का ज़माना है, जहाँ कदम-कदम पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाता है. फेसबुक और ट्विटर ठीक ठंग से अपना काम नहीं कर पा रहे हैं, इस बात को विकीपीडिया के सह-संस्थापक जिमी वेल्स ने साबित किया है. जिमी वेल्स ‘डब्ल्यूटी : सोशल’ नाम से एक सोशल-मीडिया वेबसाइट शुरू की है, जो दोनों सोशल मीडिया के तालमेल के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी. एड-फंड मॉडल से इतर वेल्स का लक्ष्य इसे विकिपीडिया की तरह ही डोनेशन के माध्यम से चलाना है.


सोशल मीडिया की साइट के अनुसार, सोशल मीडिया के प्लेटफार्म की तरह डब्ल्यूटी : सोशल भी यूजर्स को आर्टिकल शेयर करने देगा, लेकिन यह विज्ञापन के माध्यम से न चलकर दान के माध्यम से कार्य करेगा. एंडगैजेट ने वेल्स के हवाले से कहा, “सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से विज्ञापन से चलता है, जो परेशानी का कारण है. पता चला है कि बड़ा विजेता का कंटेंट उतना अच्छा नहीं है, जितना होना चाहिए.”


Image result for zimi vels

Also Read: आपको पता है कि ATM कार्ड पर बैंक देते हैं लाखों का बीमा, जानिए कैसे लें इसका लाभ


ख़बरों के अनुसार, यह एक साइट विकिट्रब्यून के माध्यम से शुरू हुआ है, जो कम्युनिटी फैक्ट चेकिंग के माध्यम और अर्टिकल्स को संपादित कर वास्तविक मूल समाचार प्रदान करती है. डब्ल्यूटी : सोशल को मुफ्त में ज्वाइन किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको या तो डोनेट करना होगा या अपने किसी मित्र को आमंत्रण भेजना होगा. एंडगैजेट के अनुसार, एक महीने में इसके अभी तक 50 हजार यूजर्स हो चुके हैं.


Also Read: विदेशी कंपनियों से करार कर सकती है ‘स्वदेशी’ पतंजलि, तमाम डील्स पर है CEO की नजर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारत से बोरिया बिस्तर समेटने के तैयारी में वोडाफोन, ये है वजह

Satya Prakash

दसॉल्ट के CEO ने राफेल डील पर कांग्रेस के आरोपों को नकारा, बोले- राहुल गाँधी झूठ फैला रहे हैं

BT Bureau

Article 370 हटने के बाद इस कंपनी ने दिया फैक्ट्री लगाने का प्रस्ताव, जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को मिलेगा रोजगार

S N Tiwari