Breaking Tube
Business

लगातार 14वें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी, जानिए आज के रेट

Petrol and diesel prices

बिज़नेस: कोरोना में लॉकडाउन की वजह से देश की आर्थिक व्यवस्था काफी ख़राब चल रही है, इसके चलते सरकार कई कदम उठा रही है. वहीँ धीरे-धीरे शराब से लेकर और कई अन्य सेवाएं भी चलने लगी है. इसी बीच तेल कंपनियों ने लगातार 14वें दिन कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है. इन 14 दिनों में पेट्रोल के दाम करीब 7.62 रुपये और डीजल में 8.28 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है. हालांकि कच्चे तेल के भाव पहले के मुकाबले काफी कम हो गए हैं. ऐसे में तेल कंपनियों द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी के जेब पर काफी असर पड़ रहा है. तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 51 पैसे और डीजल में 61 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.


Petrol prices at 13-month high across key metros | Deccan Herald

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.88 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीँ डीजल की कीमत 77.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है. मुंबई में कीमत 85 रुपये के पार चली गई है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 76.11 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल 80.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.07 रुपये प्रति लीटर हैं. चेन्नई में पेट्रोल 82.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.29 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.


बात करें नोएडा की तो यहां पर पेट्रोल के दाम 79.90 रुपये प्रति लीटर हैं. वहीं डीजल 70.33 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. लखनऊ में पेट्रोल 79.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 70.25 रुपये प्रति लीटर के कीमत पर बेचा जा रहा है. दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरूग्राम में पेट्रोल की कीमत 77.14 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल का दाम 70.20 रुपये प्रति लीटर है.


पिछले साल तक भारत में पेट्रोल-डीजल पर 50 फीसदी तक टैक्स था. बात अगर विकसित अर्थव्यवस्था की करें तो अमेरिका में कुल कीमत का 19 फीसदी जापान में, 47 फीसदी यूके में, 62 फीसदी और फ्रांस में 63 फीसदी टैक्स के रूप में लगता है.


आपको बता दें कि, प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.


Also Read: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर आया उछाल, लगातार दसवें दिन बढ़े तेल के रेट


Also Read: आप भी Whatsapp Pay से ऐसे भेज सकते हैं पैसे, फॉलो करें ये आसान से Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हवाई यात्राओं के शुल्क बढ़ाने की तैयारी में सरकार

Satya Prakash

यूपी: उद्यमियों में दिखा MSME को लेकर उत्साह, बोले- सरकार ने दी संजीवनी

BT Bureau

यूपी: ये विदेशी कंपनी करेगी जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, अडानी ग्रुप रह गया पीछे

BT Bureau