Breaking Tube
Corona

Corona को लेकर केरल और महाराष्ट्र ने फिर बढ़ाई टेंशन, सामने आए सबसे ज्यादा केस

covid uttar pradesh

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी समते कई राज्यों में कोरोना (Corona) खात्मे की कगार पर है, लेकिन सर्वाधिक साक्षर राज्य कहे जाने वाले केरल (Kerala) में कोविड केस कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं, संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र (Maharashtra) का आता है. हालिया आंकड़ों के मुताबिक बीते 25 घंटे में केरल में 18,531 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वहीं 98 लोग कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई हार गए और उनकी मौत हो गई. केरल में कोविड के कारण हुई मौतों का आंकड़ा बढ़कर 15,969 हो गया है. वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के नए 6,269 मामले रजिस्टर किए गए और 224 लोगों ने वायरस की वजह से अपनी जान गंवाई. महाराष्ट्र में इस वक्त कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 94,769 है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त एक्टिव मामलों की संख्या 4,08,212 है और इसी के साथ अब तक 4,20,551 लोगों की मौत हो चुकी है. बीते 24 घंटे में अस्पतालों से 39,972 मरीज डिस्चार्ज हुए और इसी के साथ अब तक ठीक हो चुके लोगों की संख्या 3,05,43,138 तक पहुंच गई. राहत की बात ये है कि देश में बीते 46 दिनों से संक्रमितों की संख्या एक लाख से कम बनी हुई है. जान लें कि शनिवार को देशभर में कोरोना के 39,097 नए मामले मिले थे और 546 लोगों की मौत हो गई थी.


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है. भारत में अब तक 43,31,50,864 लोगों में कोविड वैक्सीन लगाई गई. देश में पिछले 24 घंटे में 51,18,210 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई.


केरल, महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए योगी सरकार ने बनाए नियम

कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 राज्यों से यूपी आने वाले लोगों के लिए नए लागू कर दिए हैं, जिसके मुताबिक 3 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट वाले 11 से यूपी आने वालों के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट या कोरोना के दोनों टीकाकरण का प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया है.


नए नियम के तहत प्रदेश के सभी हवाई अड्डे, बस अड्डों व रेलवे स्टेशनों पर बाहर से आ रहे लोगों की सख्ती के साथ स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है. अगर प्रदेश में आने वाले यात्री के पास कोरोना अधिकतम चार दिन पुरानी निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी या फिर कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र नहीं होगा तो ऐसे यात्रियों को यूपी में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. आगामी 31 जुलाई तक इन राज्यों से आ रहे लोगों पर सख्ती की जाएगी. फिर पॉजिटिविटी रेट के अनुसार राज्यों की नई सूची अपडेट होगी.


Alos Read: UP चुनाव पर सबसे भरोसेमंद सर्वे: 43 फीसदी लोगों पहली पसंद योगी, फिर एक बार योगी सरकार के आसार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: अब प्रदेश में नहीं होगी Remdesivir इंजेक्शन की किल्लत, CM योगी ने अहमदाबाद प्लेन भेज कर मंगवाई 25000 डोज

Shruti Gaur

जानिए लॉकडाउन के बीच क्यों चर्चा में है ‘मां सीता की रसोई’, जिसकी केंद्रीय मंत्री से लेकर सांसद कर रहे तारीफ

BT Bureau

CM योगी ने अधिकारियों से कहा- कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पूरी सतर्कता के साथ प्रभावी कार्रवाई की जरूरत

Jitendra Nishad