अमेरिकी हैकर का सनसनीखेज दावा, 2014 में बीजेपी के लिए किया EVM हैक, गोपीनाथ मुंडे सब जानते थे इसीलिए हुई हत्या

लंदन में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक करने के डिमॉनस्ट्रेशन के दौरान अमेरिकी हैकर ने सोमवार को सनसनीखेज दावा किया. अमेरिकी हैकर सईद सूजा ने दावा करते हुए कहा कि ईवीएम हैक होने की जानकारी भाजपा के पूर्व नेता गोपीनाथ मुंडे की थी. सूजा का यह भी दावा है कि 2014 के लोकसभा चुनावों में भी इवीएम के साथ गड़बड़ी की गई. इस डिमॉनस्ट्रेशन के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। यह आयोजन इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन की तरफ से किया गया.


विशेषज्ञ का दावा है कि इवीएम को ब्लूटूथ और वायरलेस फ्रीक्वेंसी पर हैक कर पाना संभव नहीं है. उसका कहना है कि इवीएम हैक करने के लिए इवीएम तक पहुंच होनी जरूरी है. सूजा का दावा है कि आम आदमी पार्टी भी ईवीएम छेड़छाड़ में शामिल रही है। दावा के मुताबिक यूपी, गुजरात एवं महाराष्ट्र में इवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई और 2014 के आम चुनावों में भी इसे प्रभावित किया गया.


विशेषज्ञ का आरोप है कि ईवीएम को हैक करने में रिलायंस कम्यूनिकेशन भाजपा की मदद करती है. सूजा का दावा है कि उनकी एक टीम है जो हैकिंग रोकने के लिए काम करती है. उनकी इस टीम ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में ईवीएम में धांधली को रोका भी।.भारत में काम करने के दौरान उनकी टीम पर हमला भी हो चुका है.


हैकर के इस खुलासे पर चुनाव आयोग ने कहा है कि ईवीएम हैकिंग का दावा गलत है. चुनाव आयोग चुनाव में जिन ईवीएम का इस्तेमाल करता है, वह पूरी तरह से सुरक्षित है. मशीन तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में ही तैयार होती है. लंदन में हैकिंग को लेकर आयोजित कार्यक्रम को चुनाव आयोग ने प्रायोजित करार दिया है.


चुनाव आयोग ने यह भी कहा है, ‘भारत में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम भारत इलेक्ट्रॉनिक ऐंड कॉर्पोरेशल ऑफ इंडिया लिमिटेड की तरफ से बेहद कड़े सुपरविजन में बनाई जाती हैं. साल 2010 में गठित तकनीकी विशेषज्ञों की एक कमिटी की देखरेख में यह पूरा काम होता है. हम इस बात पर भी अलग से विचार करेंगे कि क्या इस मामले पर कोई कानूनी मदद ली जा सकती है?”


Also Read: कथित अमेरिकी हैकर का दावा- 2014 चुनाव में BJP के लिए की थी हैकिंग, रिलायंस कम्यूनिकेशन हैकिंग में करती है मदद


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here