Breaking Tube
Government UP News

UP में श्रमिकों के लिए भरण पोषण भत्ता की शुरुआत, 23 लाख मजदूरों के खाते में CM योगी ने भेजे 1-1 हजार रूपए

Yogi government 100 days employment

कोरोना काल में सबसे ज्यादा परेशानी दिहाड़ी करने वाले मजदूरों को उठानी पड़ी है। जिसके चलते सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, उन्होंने कुछ दिन पहले श्रमिको की मदद के लिए ये एलान किया था कि उन्हें आर्थिक मदद की जाएगी। इसी के अंतर्गत आज यानी कि बुधवार को सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश के 23.2 लाख पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में 230 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन हस्तांतरित की।


ताकि श्रमिकों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े

जानकारी के मुताबिक, उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने हर मजदूर परिवार को एक माह के लिए 1000 रुपये भरण-पोषण भत्ता देने का फैसला किया है। योगी सरकार द्वारा दी गई आज की मदद से दिहाड़ी पर काम करने वाले श्रमिकों, पटरी और फेरी दुकानदारों को जीवन यापन में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी के तहत श्रम विभाग के अधीन उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (बीओसीडब्लू) की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बुधवार को 23.2 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में 230 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण के लिए पोर्टल का शुभारंभ भी किया। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कुछ श्रमिकों से संवाद भी किया। कार्यक्रम में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह, श्रम राज्य मंत्री मनोहर लाल कोरी, मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा और अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन सुरेश चंद्र भी मौजूद थे।


लोगों की मदद को काम करेगी सरकार

श्रमिकों से संवाद करने के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हम लोगों ने एक भी उद्योग, खेती और निर्माण का काम बंद नहीं होने दिया। हमने कोविड हेल्प डेस्क बनाकर हर एक को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पूरी तत्परता से काम किया। उन्होंने कोविड से जंग में श्रमिकों के योगदान को भी सराहा और भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी सहायता के लिए आगे भी पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करती रहेगी। 


Also Read: BT Fact Check: फर्जी निकला आगरा में ऑक्सीजन की कमी से 22 लोगों की मौत का दावा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार 20 लाख 35 हजार श्रमिकों को देने जा रही 1000 रुपए की तीसरी किस्त

Jitendra Nishad

भ्रष्टाचार पर सीएम योगी की बड़ी कार्रवाई, शहीद के लिए जमा चंदे में धांधली पर आगरा CDO निलंबित

BT Bureau

पूर्व SP विधायक आरिफ अनवर हाशमी गिरफ्तार, धोखाधड़ी और सरकारी जमीनें कब्जाने का आरोप

BT Bureau