Home Lifestyle Ear Care Tips: कॉटन से इयरवैक्स साफ करना पड़ सकता है आपको...

Ear Care Tips: कॉटन से इयरवैक्स साफ करना पड़ सकता है आपको महंगा, जानें इसका सही तरीका

 

बारिश के मौसम में शरीर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. इस लिस्ट में एक कान की दिक्कत भी शामिल है. ये तब होती है जब कान में इयर वैक्स जम जाता है, जो की दिखने में तो भद्दा होता ही है लेकिन अगर इसे समय से हटाया नहीं गया तो ये सुनने में भी दिक्कतें पैदा कर सकता है. हालांकि इयर वैक्स कान के लिए जरूरी होता है लेकिन जब ये ज्यादा बढ़ जाता है तब परेशानी पैदा करता है. कई बार हम इसे इयरबड्स से हटा देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि कान के अंदर की सतह काफी नाजुक होती है. ऐसे में कानों के लिए गलत तरीके से कॉटन का इस्तेमाल करना आपको महंगा पड़ सकता है. इसी के चलते आज हम आपको सही तरह से कान साफ करना सिखाने जा रहे हैं.

कान साफ करने के लिए अपनाएं ये रेमेडीज :

कान साफ करने के लिए कॉटन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि उससे इयर कैनाल डैमेज और इरिटेट हो सकता है.

बेकिंग सोडा :

हेल्थ लाइन के अनुसार इयरवैक्स निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसके लिए आधा टी स्पून बेकिंग सोडा को लगभग आधे कप गुनगुने पानी में मिलाकर एक ड्रॉपर बोतल में रख लें. एक टाइम में 5 से 10 ड्रॉप कान में डाल सकते हैं और एक घंटे बाद साफ पानी से कान को धो लें.

हाइड्रोजन पैराक्साइड :

हाइड्रोजन पैराक्साइड का उपयोग इयरवैक्स निकालने के लिए किया जा सकता है. 5 से 10 बूंदें कान में डालें और 5 मिनट के लिए गर्दन को बगल में झुका कर रखें. हफ्ते में एक बार हाइड्रोजन पैराक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऑयल :

ऑयल का इस्तेमाल करके इयरवैक्स को आसानी से साफ किया जा सकता है. ऑयल वैक्स को नरम करने का काम करता है. उसके लिए बेबी ऑयल, नारियल तेल या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी तेल लेकर उसे हल्का गर्म कर लें और ड्रॉपर बोतल में भरकर कान में डाल लें और 5 मिनट तक कान को झुकाकर रखें. ध्यान रखें तेल ज्यादा गरम ना हो, ऐसा रोज कर सकते हैं.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange