Home Sports ICC Hall of Fame: वीरेंद्र सहवाग के नाम बड़ी उपलब्धि, आईसीसी हॉल...

ICC Hall of Fame: वीरेंद्र सहवाग के नाम बड़ी उपलब्धि, आईसीसी हॉल ऑफ में हुए शामिल

ICC Hall of Fame Virender Sehwag

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम (ICC Hall of Fame) के नवीनतम शामिल सदस्यों के रूप में तीन दिग्गजों के नाम की घोषणा की है। इनमें भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), पूर्व भारतीय महिला टेस्ट कप्तान डायना एडुल्जी और श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज अरविंदा डि सिल्वा शामिल हैं।

टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। वह टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है। सहवाग ने 2 बार टेस्ट में तिहरा शतक लगाया। अपने शानदार करियर के दौरान उन्होंने ने 23 टेस्ट शतक जड़े। इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह भारतीय खिलाड़ियों में पांचवें स्थान पर हैं।

Also Read: World Cup 2023: सेमीफाइनल में India-Pakistan की टक्कर देखना चाहते हैं सौरव गांगुली

सहवाग का टेस्ट में उच्चतम स्कोर 319 रन है। यह किसी भारतीय का टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर है। सहवाग ने 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्नई में 319 रन बनाए। कुल मिलाकर सहवाग के नाम 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन हैं। उन्होंने 49.34 की औसत से रन बनाए हैं। 251 वनडे में सहवाग ने 35.05 की औसत से 8273 रन बनाए हैं। वह 2007 में टी20 विश्व कप और 2011 में वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य हैं। सहवाग ने 2011 विश्व कप में 380 रन बनाए थे।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले भारतीय खिलाड़ी

बता दें कि आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले भारतीय खिलाड़ियों में सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीनू मांकड़, डायना एडुल्जी और वीरेंद्र सहवाग शामिल हैं।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange