ICC ने ठुकराया BCCI का आग्रह, विश्व कप में हो सकता है भारत-पाकिस्तान का मैच?

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के बाद जहां एक तरफ देशभर में आक्रोश और विरोध प्रदर्शन है तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों ने मैच खेलने का बहिष्कार किया था. मैच के बहिष्कार को लेकर भारतीय टीम के कई बड़े खिलाड़ियों ने पाकिस्तान के साथ खेलने को मना कर दिया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि आगामी विश्व कप में पाकिस्तान के साथ भारत का कोई भी मैच नहीं होगा. ICC ने ‘आतंकवाद उत्पन्न’ करने वाले देशों से संबंध तोड़ने के BCCI के आग्रह को ठुकराते हुए कहा कि इस तरह के मामलों में आईसीसी की कोई भूमिका नहीं है.


Also Read: World Cup में जर्सी पर ‘तीन स्‍टार्स’ लगाकर मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम


पाकिस्तान से संबंध तोड़ने को लेकर BCCI ने लिखा पत्र

पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की मौत के बाद BCCI ने ICC को पत्र लिखकर वैश्विक संस्था और उसके सदस्य देशों से आतंकियों को शरण देने वाले देशों से संबंध तोड़ने की अपील की थी. BCCI के अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया- ‘ऐसी कोई संभावना नहीं थी कि इस तरह की चीज होती. ICC चेयरमैन ने स्पष्ट कर दिया कि किसी देश को बहिष्कृत करने का फैसला सरकार के स्तर पर किया जाना चाहिए और ICC का ऐसा कोई नियम नहीं है. BCCI को भी यह बात पता थी लेकिन इसके बावजूद उसने कोशिश करके देखी’. BCCI के पत्र में पाकिस्तान का संदर्भ नहीं था जिस पर भारत ने आतंकियों को शरण देने का आरोप लगाया है.


Also Read: फूट-फूट कर रोया आतंकी मसूद अजहर का भाई, एयर स्ट्राइक के लिए भारत को कोसा, कहा- बर्बाद हुए हमारे कैंप


पाकिस्तान सुपर लीग में खेलते हैं देशों के खिलाड़ी: बोर्ड अधिकारी

भारत-पाकिस्तान के होने वाले मैच का यह मुद्दा बीते शनिवार को चेयरमैन शशांक मनोहर की अध्यक्षता में हुई ICC की बोर्ड बैठक में उठाया गया. लेकिन इसे काफी समय नहीं दिया गया. BCCI का प्रतिनिधित्व कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी कर रहे थे. बोर्ड अधिकारी ने कहा- ‘सदस्य देशों के इतने सारे खिलाड़ी पाकिस्तान सुपर लीग में खेलते हैं और वे इस तरह के आग्रह को कभी तवज्जो नहीं देते. हां, सुरक्षा चिंता की बात थी और इसे पूरी तरजीह दी गई’.


Also Read: अमेरिका की पहली हिंदू महिला सांसद बोलीं, आतंकियों पर कार्रवाई के बिना नहीं होगा भारत-पाक का तनाव कम


16 जून को पाक से भिड़ेगा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम को आगामी विश्व कप के दौरान 16 जून को पाकिस्तान की टीम से भिड़ना है. पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े राजनयिक तनाव के कारण इस मैच के बहिष्कार की मांग की जा रही है. भारत क्रिकेट के कुछ बड़े नामों ने यह मांग की है जिसमें हरभजन सिंह और सौरव गांगुली भी शामिल हैं. भारतीय क्रिकेट का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति ने हालांकि अब तक इस मामले में कोई फैसला नहीं करते हुए कहा है कि वह सरकार का नजरिया जानेगा.


Also Read: कप्तान कोहली का बड़ा बयान, IPL के प्रदर्शन से टीम इंडिया में नहीं होगी जगह पक्की


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here