पीएम मोदी आज करेंगे ‘PM-KISAN’ योजना की शुरुआत, किसानों के बैंक खाते में आएंगे 2000 रुपये

0
7

प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Yojna) की शुरुआत रविवार 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस योजना के तहत दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को पहली किश्त के दो 2000 दिए जाएंगे. गोरखपुर स्थित फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैदान में प्रधानमंत्री मोदी PM-KISAN स्कीम का बटन दबाकर उद्घाटन करेंगे.


इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PM-KISAN के चुनिंदा लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे. बता दें PM-KISAN के लाभार्थियों की पहली लिस्ट तैयार हो गई है. सरकार ने 1.2 करोड़ किसानों की लिस्ट तैयार की है, जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये मिलेंगे.


एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक़ कृषि मंत्रालय के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक अब तक 2.5 करोड़ से ज्यादा किसानों की अलग-अलग राज्यों में इस योजना के तहत जोड़ा जा चुका है. रविवार को 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लाभार्थी किसानों को इस योजना के तहत 2000 रुपये की पहली किश्त सौपी जाएगी. कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अब तक उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने सबसे ज्यादा लाभार्थी किसानों की पहचान की है. केरल, पंजाब और ओडिशा ने भी अच्छी प्रगति दिखाई है लेकिन राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने अब तक काफी कम लाभार्थी किसानों की पहचान की है. ये महत्वपूर्ण है कि पश्चिम बंगाल ने अब तक एक भी किसान का नाम पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है. फिलहाल इस योजना को पूरे देश मैं लागू करने की तयारी कर ली गयी है और इस बारे में कृषि मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ज़रूरी एडवाइजरी जारी कर दी है.


Also Read: आज प्रयागराज और गोरखपुर के दौरे पर PM मोदी, कुंभ में लगाएंगे डुबकी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here