पाकिस्तान के हालात हुए बद से बदतर, मुर्गे के पंजों और गधों को बेचकर कर रहा गुजर बसर

0
10

जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद का असर पाकिस्तान पर कुछ इस कदर होगा, ये किसी ने नहीं सोचा था. भारत के द्वारा मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने और 200 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने के बाद पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. अब आलम ये है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दुनिया के सामने मदद और सहायता के लिए हाथ फैला देते हैं. पाकिस्तान के आर्थिक हालात इतने बदतर हैं कि उसे विदेश से कर्ज मांग-मांग कर अपना मुल्क चलाना पड़ रहा है. इस दौरान पाक कई बार विदेशों से मदद ले चुका है.


Also Read: पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ ने माना पुलवामा हमले में जैश का हाथ, बोलें- मुझपे भी जैश ने हमला किया था


मुर्गे के पंजे से बनती है कई प्रकार की डिशें

पाकिस्तान द्वारा जो मुर्गे के पंजे चीन भेजे जा रहे है. इसके बारे में बता दें कि ये एक ऐसी चीज़ है जिसे लोग आमतौर पर नहीं खाते हैं. मुर्गे के पंजे गरीबों को मुफ्त में बांट दिया जाता है, या फिर इसे कूड़े की ढेर में डाल दिया जाता है. लेकिन, पिछले कुछ समय से इस्लामाबाद से लेकर करांची और फिर पेशावर पाकिस्तान के हर बड़े शहर में मुर्गे के पंजे जमा किए जाते हैं. पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक हर रोज तकरीबन 13 हजार किलोग्राम मुर्गे के पंजे जमा किए जाते है. इसके बाद इन पंजों को इस्लामाबाद की एक फैक्ट्री में प्रोसेस किया जाता है और फिर इसे चीन भेजा जाता है. चीन में इससे कई तरह की डिश बनाई जाती है.


 पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक हर रोज करीब 13000 किलोग्राम मुर्गे के पंजे जमा किए जाते है. इसके बाद इन पंजों को इस्लामाबाद की एक फैक्ट्री में प्रोसेस किया जाता है और फिर इसे चीन भेजा जाता है. चीन में इससे कई तरह की डिश बनाई जाती है.

Also Read: हम अपने ‘मुल्क’ में भले ही पाकिस्तान जिंदाबाद के कितने ही नारे लगा लें, लेकिन विदेश में पता चल जाती है ‘औकात’: पाक एक्ट्रेस सबा क़मर, वीडियो वायरल


पाकिस्तानी में गधों की आबादी हुई ज्यादा

पाकिस्तान में गधों की आबादी को कम करने के लिए इमरान सरकार, चीन को गधे बेच रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार चीन पाकिस्तान से 5 हजार गधे खरीदने की डील किया है. चीन में गधों को काफी उपयोगी माना जाता है. गधों को वहां पर दवाईयों के रुप में और पारंपरिक चीनी दवा बनाने के रुप में उपयोग किया जाता है. जिसके चलते पाकिस्तान, चीन को गधों की सप्लाई भी करता है. इससे भी पाकिस्तान की मोटी कमाई होती है. पाकिस्तान गधों की आबादी के मामले में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है. आर्थिक किल्लत से जूझ रहे पाकिस्तान को अब वहां के गधे इस मुश्किल दौर से निकाल रहे हैं.


Image result for gadho ki abadi

Also Read: जो 3 नदियों का पानी पाकिस्तान को जाता था उसको प्रोजेक्‍ट बनाकर यमुना में लाएंगे: नितिन गडकरी


दोस्ती अपनी जगह, व्यापार अपनी जगह

पाकिस्तान और चीन की दोस्ती कितनी अच्छी है, ये तो जग जाहिर है. आर्थिक तंगी से गुजर रहा पाकिस्तान इन दिनों चीन को दो चीज़ें भारी मात्रा में बेच रहा है. इन दो चीज़ों का नाम जानकर आप हैरान होंगे या हंसते रह जाएंगे. आपको बता दें ये है मुर्गे के पंजे और गधे. अब आप सोच रहे होंगे भला इन 2 चीज़ों को बेचकर पाकिस्तान को क्या मिलता होगा. लेकिन पाकिस्तान इसे बेचकर चीन से करोड़ों की कमाई कर रहा है.


Also Read: मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छिनते ही पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था ने टेके घुटने, बाघा बॉर्डर पर सड़ रहा अरबों का माल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here