सैफी मस्जिद से बोले पीएम- दाउदी बोहरा समाज से मेरा पुराना रिश्ता, राष्ट्रवादी और अमन पसंद है यह समाज

0
5

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को इंदौर में दाऊदी बोहरा समाज के कार्यक्रम आलमी पैग़ाम-ए-इंसानियत में शामिल हुए. उन्होंने देश और दुनिया में अमन-चैन और इंसानियत का पैग़ाम पहुंचाने के लिए बोहरा समाज के प्रयास को सराहा.

 

पीएम ने माताओं-शिशुओं को पोषण आहार पहुंचाने और स्वास्थ्य के लिए बोहरा समाज की मुहिम की खुलकर तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए बोहरा समाज से सीख लेना चाहिए. उन्होंने दाऊदी बोहरा समाज के इस कार्यक्रम के मंच से देश के लोगों को फिर आह्वान किया कि वो स्वच्छता के मिशन में शामिल हों.

 

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बोहरा समाज ने इमाम हुसैन साहब के पवित्र संदेश को जीवन में उतारा. इमाम हुसैन साहब ने अमन-चैन और इंसानियत का पैग़ाम दिया. उनका ये पैग़ाम अब भी उतना ही प्रासंगिक है, जितना उस वक्त था. पीएम ने कहा कि इन परंपराओं को आज मुखरता से प्रसारित करने की ज़रूरत है. मुझे खुशी है कि बोहरा समाज इस मिशन में दिन-रात जुटा हुआ है.

 

नरेन्द्र मोदी ने बोहरा समुदाय और उसकी राष्ट्रभक्ति को लेकर कई बातें कही. पीएम मोदी ने कहा कि बोहरा समुदाय सबको साथ लेकर चलता है. राष्ट्रभक्ति पर बोहरा समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. उन्होंने कहा कि बोहरा समुदाय से पुराना रिश्ता रहा है.

 

ताकत से सबको परिचित करा रहा बोहरा समुदाय

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के लिए कैसे जीया जाता है यह बोहरा समुदाय ने सिखाया. उन्होंने कहा कि मुझे जन्मदिन के लिए पवित्र मन से आशीर्वाद मिला है. पीएम ने अपने गृह राज्य का जिक्र करते हुए कहा कि गुजरात में हर जगह बोहरा कारोबारी है. उन्होने कहा कि बोहरा समुदाय भारत की ताकत से सबको परिचित करा रहा है.

 

कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में बोहरा समुदाय की अहम भूमिका

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बोहरा समुदाय के चलते ताकत मिली है. कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में बोहरा समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. स्वच्छता के प्रति देश में अभूतपूर्व जागरुकता आई है. उन्होंने कहा कि बोहरा समुदाय के लिए हमेशा मेरे दरवाजे खुले हैं.

 

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तय कार्यक्रम के तहत आज शुक्रवार को इंदौर पहुंचे. इस एकदिवसीय प्रवास के दौरान सबसे पहले वे सैफी मस्जिद पहुंचे. मस्जिद में पीएम मोदी ने दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से मुलाकात की. प्रधानमंत्री के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी मुस्लिम धर्मगुरू से मुलाकात की.

 

Also Read: मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, एमएसपी सुनिश्चित करने के लिए नई खरीद नीति को दी मंजूरी

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here