आगरा: बुजुर्गों का भरोसा जीत रही UP 112 की ‘सवेरा’ मुहीम, जानिए कैसे उठाएं लाभ

यूपी पुलिस हमेशा से ही लोगों की मदद को तत्पर रहती है। इसी के अन्तर्गत यूपी 112 ने बुजुर्गों की मदद के लिए सवेरा नाम की मुहीम शुरू की थी। इस मुहीम में अकेले रहने वाले बुजुर्गों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है। ताकि जब उन्हें कोई दिक्कत हो, तो बिना किसी परेशानी के पुलिस उन तक पहुंच सके। अगर सिर्फ आगरा जिले की बात करे तो अब तक तकरीबन 17417 बुजुर्गों ने इस पहल पर भरोसा दिखाकर रजिस्ट्रेशन कराया है।


क्यों हुई शुरुआत

जानकारी के मुताबिक, कुछ समय पहले कई ऐसे मामले सुनने में आए जिसमे अकेले रहने वाले बुजुर्ग मुसीबत में थे और समय रहते पुलिस उन तक नहीं पहुंच पाई। ऐसे में डीजीपी के आदेश के बाद एक मुहीम शुरू की गई, जिसका नाम था सवेरा। इस मुहीम में कोई भी बुजुर्ग अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद किसी बुजुर्ग को सुरक्षा संबंधी मदद की जरूरती होती है तो संबंधित थाने की पुलिस या डायल 112 की पीआरवी मौके पर पहुंचकर सहायता पहुंचाने का कार्य करती है।


Also Read: यूपी: सतीश गणेश, नवनीत सिकेरा समेत इन IPS अफसरों को मिला प्रोमोशन, IG से बने ADG


अब तक 17417 लोगों ने किया पंजीकरण

अगर सिर्फ आगरा जिले की ही बात करें तो अब तक जनपद में 17417 बुजुर्ग सवेरा में अपना पंजीकरण करा चुके हैं। कलक्ट्रेट में वरिष्ठ नागरिक सेल का गठन भी किया गया है। योजना का उद्देश्य बुजुर्गों का मेल-मिलाप बनाए रखना और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। इस मुहीम से बुजुर्गों को काफी हद तक मदद के साथ साथ सुरक्षा भी मिली है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )