Breaking Tube
Social UP News

गाजियाबाद: हाथरस कांड से आहत वाल्मिकि समाज के 236 लोगों ने अपनाया बौद्ध धर्म

ghaziabad

देश की राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Ghaziabad) में हाथरस कांड से आहत वाल्मिकि समाज के 50 परिवार के 236 लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया है। मामला गाजियाबाद के करहेड़ा इलाके का है। यहां बीते 14 अक्टूबर को वाल्मिकि समाज के 236 लोग एकजुट हुए और उन्होंने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के परपोते राजरत्न अंबेडकर की मौजदूगी में बौद्ध धर्म की दीक्षा ली।


सूत्रों के मुताबिक, इन का कहना है कि हाथरस कांड से उन्हें काफी ठेस पहुंची है। उन्होंने आरोप लगाया है कि लगातार आर्थिक तंगी से जूझने के बावजूद उनकी कहीं सुनवाई नहीं होती है। आरोप यह भी है कि हर जगह उनकी अनदेखी की जाती है। 14 अक्टूबर को हुए धर्म परिवर्तन का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें इन लोगों को राजरत्न अंबेडकर बौद्ध धर्म की दीक्षा देते देखे जा रहे हैं।


Also Read: हाथरस केस में नया मोड़, चार आरोपियों में से एक निकला नाबालिग, सस्पेंड पुलिसवालों से CBI ने की पूछताछ


इन परिवारों को भारतीय बौद्ध महासभा की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी जारी किया गया है। धर्म परिवर्तन करने वाले बीर सिंह ने बताया कि उनके गांव के 50 परिवारों के 236 लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया है, इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैंय़ उन्होंने कहा कि इसके लिए कोई फीस नहीं ली गई है, बस अब इस धर्म को अपनाने के बाद समाज सेवा जैसे अच्छे काम करने को कहा गया है।


बता दें कि पिछले महीने की 14 तारीख को हाथरस के बुलगढ़ी गांव में वाल्मिकि समाज की एक लड़की के साथ कथित गैंगरेप के बाद हुई मौत के बाद काफी आक्रोश देखने को मिल रहा है। इस मामले की जांच सीबीआई द्वारा कराई जा रही है। घटना के चारों आरोपी अलीगढ़ जेल में बंद हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के संपर्क में था PFI कमांडर बदरुद्दीन, पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे

Jitendra Nishad

UP में 24 घंटे में मिले सर्वाधिक 4,473 पॉजिटिव केस, लखनऊ में रिकॉर्डतोड़ 507 मामले

BT Bureau

‘छोटी जाति वाले’ के पानी के छींटे पड़े तो फैज मोहम्मद ने 2 दर्जन साथियों संग मिलकर पिंटू निषाद को पीट-पीटकर मार डाला

BT Bureau