Breaking Tube
Corona Government UP News

UP में वैक्सीनेशन की और तेज होगी रफ्तार, 18 जिलों में 18 से 44 साल के लोगों को सोमवार से लगेगी वैक्सीन

Covid Vaccination

योगी सरकार कोरोना के खिलाफ टीकाकरण (Covid Vaccination) अभियान को सोमवार से और आधिक रफ्तार देने जा रही है। प्रदेश के 7 ज़िलों में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू कर चुकी योगी सरकार सोमवार 11 और जिलों में वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है। अभियान की तैयारी को लेकर समस्त अधिकारियों को होमवर्क पूरा करने और चाक-चौबंद व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रदेश में वृहद स्तर पर शुरू होने वाले इस टीकाकरण अभियान से खासकर 18 साल से ऊपर के युवाओं को बहुत फायदा मिलेगा। इसके साथ ही शनिवार को नोएडा अथॉरिटी की ओर से क्रायोजेनिक टैंकरों का टैंडर जारी होने के बाद कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने में आसानी हो जाएगी।


योगी सरकार की ओर से टीकाकरण को तेज गति प्रदान करने से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जीतना काफी आसान हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 18 जिलों में सोमवार स शुरू होने वाले टीकाकरण के लिये 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए अस्पतालों में अलग बूथ बनाए जा रहे हैं।


Also Read: UP: 17 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीद चुकी है योगी सरकार, किसानों को 2207.79 करोड़ रुपए का किया भुगतान


वर्तमान में प्रदेश में करीब 07 हजार बूथों पर टीकाकरण चल रहा है। 18 महानगरों में कोविड टीकाकरण शुरू होने के बाद बूथों की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि योगी सरकार ने एक मई से प्रदेश के अधिक संक्रमण वाले सात जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था। पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और मेरठ में टीकाकरण शुरू किया गया था।


टीकाकरण के लिये ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा


टीकाकरण में शामिल जनपदों के युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान युवाओं को टीकाकरण के लिए मनपसंद स्लॉट व अस्पताल चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा। युवाओं में योगी सरकार की ओर से शुरू किये गये टीकाकरण अभियान को लेकर काफी उत्साह है। उनकी ओर से बराबर ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा रहा है। कोरोना के खिलाफ शुरू हुए महायुद्ध में टीकाकरण सुरक्षा कवच की तरह काम कर रहा है।


टीकाकरण में 18 और 45 से ऊपर लोगों को डोज देने में यूपी पहले स्थान पर


Also Read: UP: पंचायत चुनाव ड्यूटी में जान गंवाने वाले अफसरों के परिजनों को मिलेंगे 30 लाख, CM योगी ने किया ऐलान


योगी सरकार की ओर से चलाए जा रही वृहद टीकाकरण अभियान में अभी तक 45 आयु वर्ग के ऊपर वालों को सर्वाधिक डोज देने में उत्तर प्रदेश ने रिकार्ड बना लिया है। अन्य प्रदेशों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में टीकाकरण अभियान के दौरान 45 साल के ऊपर वाले लोगों को कुल कुल 1,34,20,100 डोज लगाई गई। जिसमें 1,07,65,528 लोगों को पहली डोज और 26,64, 652 लोगों को दूसरी डोज शामिल है। इतना ही नहीं 18 साल से ऊपर के युवाओं को भी गुरुवार तक 85, 566 वैक्सीन की डोज देने में उत्तर प्रदेश ने अन्य प्रदेशों को काफी पीछे छोड़ दिया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कोरोना मरीजों के इलाज़ के लिए बाबा विश्वनाथ ने खोला अपना ख़जाना, मुहैया करा रहा ऑक्सीजन, दवा समेत मेडिकल उपकरण

BT Bureau

चित्रकूट: गैंगरेप पीड़िता ने की खुदकुशी, प्रियंका गांधी बोलीं- बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान फेल

Jitendra Nishad

बिजनौर: कोरोना महामारी के बीच सामूहिक रोजा इफ्तार पार्टी, सपा विधायक समेत 35 नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Jitendra Nishad