Breaking Tube
Business Government UP News

किसानों के लिए खुशखबरी, आमदनी दोगुनी करने के लिए योगी सरकार 6 जनवरी से चलाने जा रही मुहिम

Yogi Adityanath cabinet new export policy

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. सरकार इसके लिए 6 जनवरी से अभियान चलाने जा रही है. इस अभियान को किसान कल्याण मिशन (Kisan Kalyan Mission) नाम दिया गया है. इस मिशन के जरिए किसानों को नए कृषि कानूनों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवास पर एक हाई लेवल मीटिंग के दौरान कहा कि किसान कल्याण मिशन के तहत हर विकास खण्ड में गोष्ठी (Farmer meetings), प्रदर्शनी, मेले का आयोजन किया जाएगा और यह अभियान 6 जनवरी से शुरू होकर अगले तीन सप्ताह तक चलेगा. हर सप्ताह बुधवार को जनपद के प्रत्येक ग्रामीण इलाकों वाले विधानसभा क्षेत्रों के एक विकास खण्ड में इसका आयोजन किया जाए.


किसान कल्याण मिशन के होंगे तीन मुख्य भाग

सीएम ने कहा कि किसान कल्याण मिशन के तीन मुख्य भाग होंगे. इसके अन्तर्गत कृषि और सहवर्ती सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी आयोजित की जाए. इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. किसानों को योजनाओं की सम्यक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए किसान गोष्ठी आयोजित की जाए.


योग्य व्यक्तियों को लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाए

इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कृषि कल्याण योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को मौके पर लाभान्वित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने भारत सरकार द्वारा पारित कृषि अधिनियमों की जानकारी और उसके लाभों के बारे में किसानों को जागरूक किए जाने को कहा.


2022 तक आमदनी दोगुना करने का टारगेट

आपको बता दें कि मोदी सरकार हर हाल में 2022 तक किसानों की आमदनी बढ़ाकर डबल करने पर फोकस कर रही है. इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई हैं. इनमें पीएम-किसान सम्मान निधि योजना , मृदा स्वास्थ्य कार्ड, खेती में नई तकनीकों का इस्तेमाल, किसानों को जीरो ब्याज पर कर्ज मुहैया कराना, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) समेत तमाम योजनाएं शामिल हैं.


Also Read: जानिए 2020 के वे 20 महत्वपूर्ण फैसले, जिन्होंने योगी आदित्यनाथ को बनाया सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खुशखबरी: ट्रैन में कंफर्म टिकट बुकिंग कैंसिल करने पर नहीं कटेंगे कोई चार्जेस

Satya Prakash

बिकरू कांड में बड़ा खुलासा: इन चार महिलाओं ने पुलिसकर्मियों की हत्या में की थी मदद, विकास दुबे तक पहुंचाए थे हथियार

BT Bureau

प्रतापगढ़ में दलितों हमला: सीएम योगी सख्त, मुख्य आरोपी उल्फत अली समेत सभी पर लगेगा गैंगस्टर

BT Bureau