Breaking Tube
Business Government UP News

कोरोना काल में जो कोई मुख्यमंत्री नहीं कर पाया वो एक ‘योगी’ ने कर दिखाया, GSDP में UP बना भारत का दूसरा बड़ा राज्य

Yogi Government 10 percent reservation

योगी सरकार (Yogi Government) में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने कोरोना संक्रमण काल में भी तरक्की का कीर्तिमान रच दिया है। कोरोना की वजह से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था में आई मंदी के बावजूद उत्तर प्रदेश सकल राज्य घरेलू उत्पाद (Gross State Domestic Product) के मामले में देश का सबसे बड़ा राज्य बनकर उभरा है। इस मामले में यूपी ने औद्योगिक राज्यों गुजरात और तमिलनाडु को भी पछाड़ दिया है।


जीएसडीपी के मामले में भारत का सबसे बड़ा राज्य बना UP


जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश 19.48 लाख करोड़ रुपए के साथ सकल राज्य घरेलू उत्पाद के मामले में भारता का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है। वहीं, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और कर्नाटक इस मामले में पीछे छूट गए हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश 2019-20 में पांचवें स्थान पर था।


Also Read: UP में पहली बार 13 लाख MSME इकाईयों को मिला 42,700 करोड़ का लोन, 65 लाख लोगों को उपलब्ध हुए रोजगार के अवसर


2019-20 में पांचवे स्थान से दूसरे पर यूपी


उत्तर प्रदेश की जीएसडीपी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में 19.48 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर लिया है। 2020-2021 में तीन पायदान की छलांग लगाकर यूपी ने तमिलनाडु के साथ अपनी जगह बदली है। इस बड़ी उपलब्धि से यूपी 2019020 में पांचवे स्थान से दूसरे पर आ गया है।


Also Read: UP का नौजवान अब ‘जॉब सीकर’ नहीं ‘जॉब क्रिएटर’ बनेगा, योगी सरकार का बजट में युवाओं को उद्यमी बनाने पर जोर


सीएम योगी ने पीएम मोदी और प्रदेशवासियों को दिया क्रेडिट


इस उपलब्धि को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है। उन्होंने लिखा कि वैश्विक महामारी कोरोना जनित आर्थिक मंदी के बाद भी उत्तर प्रदेश, सकल राज्य घरेलू उत्पाद के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य बन गया है। यह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं समस्त प्रदेशवासियों के परिश्रम का सुफल है, सभी को हार्दिक बधाई।


पहले नंबर पर महाराष्ट्र


जीएसडीपी सूची में महाराष्ट्र 30.7 लाख करोड़ रुपए के साथ पहले नंबर पर है। इसके बाद यूपी 19.48 लाख करोड़ रुपए के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, तमिलनाडु जो कि बीते साल नंबर 2 पर था, अब 19.2 लाख करोड़ रुपए के साथ तीसरे स्थान पर फिसल गया है। कर्नाटक ने 18 लाख करोड़ रुपए जीएसडीपी दर्ज किया है। वह चौथे स्थान पर है जबकि पांचवें स्थान पर गुजरात है, जिसकी जीएसडीपी 17.4 लाख करोड़ रुपए है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मां-बेटी आत्मदाह केस: षड्यंत्र में शामिल सुल्तान गिरफ्तार, योगी सरकार को बदनाम करने के लिए रची थी साजिश

BT Bureau

संसद में पेश होगा ‘The Right To Disconnect’ बिल, बार-बार बॉस के फोन से मिलेगी छुट्टी

BT Bureau

चीनी हुई कड़वी

BT Bureau