जल्द हो सकता है मेहुल चौकसी का भारत में प्रत्यर्पण, भारत ने की एंटिगुआ सरकार से आधिकारिक अपील

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के साथ करोड़ों का फर्जीवाड़ा में आरोपी मेहुल चौकसी के खिलाफ भारत ने आधिकारिक रूप से एंटिगुआ सरकार से अपील की है. भारत सरकार ने एंटिगुआ सरकार से आधिकारिक रूप से मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण की अपील की है. इससे पहले इस मामले में एंटिगुआ सरकार की ओर से कहा गया था कि अगर भारत चौकसी के खिलाफ भारत में दर्ज मामलों की जानकारी देता है और आधिकारिक रूप से प्रत्यर्पण की अपील करता है तो हम इसमे हम भारत का पूरा सहयोग करेंगे.

 

इससे पहले इस मामले में भारत की ओर से बड़ी लापरवाही सामने आई थी. जानकारी के अनुसार मेहुल चोकसी एंटीगुआ में ही मौजूद है. ये बात एंटीगुआ ने साफ कर दी है साथ ही एंटीगुआ का कहना है कि मेहुल चोकसी को नागरिकता देने से पहले भारत से पूरी जानकारी मांगी गई थी लेकिन वो भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई. एंटीगुआ की सरकार ने यह भी साफ किया था कि बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत सरकार की ओर से सभी मामलों में क्लीन चिट दिए जाने के बाद ही नागरिकता दी गई है.

 

पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घोटाला कर फरार कारोबारी मेहुल चोकसी इन दिनों एंटीगुआ में है और उसे वहां की नागरिकता मिल गई है. मेहुल चोकसी को नागरिकता देने पर एंटीगुआ सरकार ने अपनी सफाई में कहा है कि भारत सरकार की ओर से बताया गया कि मेहुल के खिलाफ कोई मामला नहीं है, इसके बाद उन्हें नागरिकता दी गई.

 

आपको बता दें कि भारत की ओर से चौकसी का पासपोर्ट फरवरी माह में रद्द कर दिया गया था.

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )