UP में सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों को नौकरी का मौका, NCS के पोर्टल पर पंजीकृत 55,000 कंपनियां देंगी 1.04 लाख रोजगार

अगर आप बेरोजगार है और आपका रजिस्ट्रेशन सेवायोजन कार्यालय में है तो आपके लिए अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमण काल के इस दौर में नेशनल करियर सर्विस (National Career Service) के पोर्टल पर पंजीकृत 55,000 कंपनियां 1.04 लाख नौकरियां देने वाली हैं। इस महीने के अंत तक रिक्तियां पोर्टल पर दिखने लगेंगी।


केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के इस नेशल करियर सर्विस के पोर्टल पर उत्तर प्रदेश में सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत 33 लाख बेरोजगारों को नौकरी का अवसर मिलेगा। हालांकि, नेशनल पोर्टल पर देशभर के 1.02 करोड़ बेरोजगार युवा पंजीकृत हैं। पंजीयन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं को इंटरव्यू का ऑनलाइन मौका घर बैठे मिलेगा।


Also Read: CM योगी का निर्देश- मीडिया कर्मियों के दफ्तरों में कैंप लगाकर किया जाए वैक्सीनेशन, परिजनों का भी मुफ्त करें टीकाकरण


राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों का पूरा रिकॉर्ड केंद्र सरकार के नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर ट्रांसफर करने की तैयारी अंतिम दौर में है। इससे न केवल बेरोजगारों को पूरे देश में सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों रिक्त पदों की जानकारी होगी, बल्कि घर बैठे नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन का मौका भी मिलेगा।


काउंसिलिंग भी होगी ऑनलाइन


पंजीकृत बेरोजगार युवा पोर्टल पर ऑनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेकर करियर से संबंधित सवालों के जवाब भी पा सकेंगे। नेशनल करियर सर्विस के सूबे में नोडल अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की आनलाइन काउंसिलिंग करके करियर के चुनाव में मदद की जा रही है।


Also Read: UP में जल्द लगाए जाएंगे 300 नए ऑक्सीजन प्लांट, CM योगी ने 16 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का भी दिया ऑर्डर


उन्होंने बताया कि प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों को जोड़ने का कार्य पूरा हो चुका है। डाटा फीडिंग होने के साथ ही इसका लाभ युवाओं को मिलने लगेगा युवाओं की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18004251515 जारी किया गया है। अवकाश को छोड़कर कोरोना काल में सुबह 10 से पांच बजे के बीच जानकारी ली जा सकती है।


वहीं, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशक कुणाल शिल्कू ने कहा कि केंद्र सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्रालय के अधीन बनाए गए इस पोर्टल का लाभ सूबे के युवाओं को भी मिल सकेगा। पोर्टल पर पंजीकृत 55 कंपनियां बेरोजगारों को नौकरी का अवसर प्रदान करेंगी। युवाओं को घर बैठे पोर्टल www.ncs.gov.in पर पूरी जानकारी मिल जाएगी। कोरोना संक्रमण काल मे युवाओं के लिए कंपनियों का प्रयास व सरकार की पहल सराहनीय है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )