फतेहपुर से गिरफ्तार आतंकी हबीबुल को नए फिदायीन बनाने का मिला था टारगेट, UP-गुजरात के मदरसों से तैयार करने थे 20 आतंकवादी, जैश-ए-मोदम्मद से दिलाई जाती ट्रेनिंग

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों से बीते 15 दिन में पकड़े गए 3 आतंकियों में से 2 को जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-E-Mohammed) के कमांडर सैफुल्लाह पाकिस्तानी ने अलग-अलग टारगेट दिए थे। किसी के पास आतंकी वारदातों को अंजाम देने का टारगेट था तो किसी को भारत में ही आतंकी तैयार करने का।

मदरसे के लड़कों को तैयार करने का मिला था टारगेट

फतेहपुर जनपद से गिरफ्तार आतंकी हबीबुल को यूपी और गुजरात के मदरसों से नए लड़कों को तैयार करने का टारगेट मिला था। हबीबुल इन दोनों राज्यों के कुछ मदरसों में जाता रहता था। वहां तालीम देता था। हबीबुल ने जिन लड़कों को तालीम दी, यूपी एटीएस की टीमें उनकी तलाश कर रही हैं। दो टीमें गुजरात भी रवाना की जा रही हैं।

Also Read: दिल्ली से हवाला एजेंट मो. यासीन गिरफ्तार, लश्कर-ए-तैयबा और अल बद्र के लिए जुटाता था फंड, कबूली आतंकी संगठनों को रकम पहुंचाने की बात

बताया जा रहा है कि हबीबुल का पिछले डेढ़ साल से लगातार गुजरात आना-जाना था। वह हर 15 दिन में गुजरात जाता था। वहां मदरसे में रुकता और पढ़ाने के नाम पर बच्चों से मिलता-जुलता था। उसकी नजर मदरसे के 15 साल तक के लड़कों पर रहती थी।

ऐसे लड़कों को वह अलग जगह पर ले जाता था। उन्हें पाकिस्तानी वीडियो दिखाकर भारत के खिलाफ भड़काता था। उसके मोबाइल से एटीएस को कुछ नंबर मिले हैं, जो मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के हैं। लोकल पुलिस और एटीएस की टीम मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों में लोगों का वैरिफिकेशन करके उन तक पहुंचने की कोशिश में लगी है।

Also Read: सहारनपुर: बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने की फिराक में था गिरफ्तार आतंकवादी नदीम, UP ATS को मिले PDF फाइल्स में था खतरनाक प्लान

जैश कमांडर से ट्रेनिंग कराने की कहता था बात

हबीबुल जिन लड़कों को तैयार कर रहा था, उनसे सहारनपुर में पकड़े गए आतंकी नदीम ने भी मुलाकात की थी। नदीम ने उन्हें इस्लाम के नाम पर कुर्बान होने और जेहाद के बारे में बताया था। हबीबुल का कहना था कि जब तुम जेहाद और इस्लाम के लिए लड़ने को तैयार हो जाओगे, तो तुम्हारी ट्रेनिंग जैश के कमांडर सैफुल्लाह से करवाई जाएगी।

एटीएस ने हबीबुल के साथ एक लड़के को पकड़ा था। उस लड़के के एक दोस्त ने बताया कि हबीबुल अक्सर एक पाकिस्तानी वीडियो दिखाकर कहता था कि इस्लाम ही हमारा जीवन होना चाहिए। पाकिस्तानी कमांडर से प्रभावित होकर हबीबुल ने खुद का नाम भी सैफुल्लाह रख लिया था।

Also Read: भारत में ‘इस्लामी राज’ लाना चाहता था कानपुर से पकड़ा गया जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी सैफुल्लाह, मोबाइल से मिले अलकायदा जैसे संगठनों के 100 से ज्यादा Video

इस मामले में एसपी राजेश कुमार सिंह के निर्देश पर पुलिस की 4-4 टीमें दोनों मोहल्ले के रहने वाले लोगों के और किराए के मकान में रहने वाले लोगों का वैरिफिकेशन करेगी। पुलिस के पास सूचना है कि मोहल्ले में कई लोग बाहर से आकर बसे हैं। वे अक्सर बाहर रहते हैं। पुलिस ऐसे लोगों की तलाश करेगी।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )