यूपी के 3 लाख से ज्यादा पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी, वर्दी भत्ता तीन गुना तक बढ़ा सकती है योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के 3.3 लाख नॉन-गजेटेड पुलिसकर्मियों के लिए योगी सरकार (Yogi Government) बड़ा तोहफा दे सकती है। आगामी 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्दी भत्ते (Uniform Allowance) में तीन गुना तक बढ़ोतरी की घोषणा कर सकते हैं। इससे इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और चौथे श्रेणी के सभी कर्मियों को फायदा मिलेगा।

वर्दी भत्ते में तीन गुना वृद्धि का प्रस्ताव

वर्तमान में यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर और अन्य समतुल्य पदों पर तैनात पुलिसकर्मियों को हर पांच साल में 7,500 का वर्दी भत्ता मिलता है, जिसे बढ़ाकर 22,000 किया जा सकता है। वहीं, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल और समकक्ष पदों पर तैनात कर्मियों को सालाना 3,000 का वर्दी भत्ता मिलता है, जिसे बढ़ाकर 6,000 करने का प्रस्ताव है। चौथे श्रेणी के कर्मचारियों का वर्दी भत्ता सालाना ₹2,200 से बढ़ाकर ₹3,500 किया जा सकता है।

Also Read: यूपी के DGP प्रशांत कुमार का बड़ा फैसला, 8 नवंबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर लगी रोक

महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी की तैयारी

योगी सरकार इस माह राज्य के करीब 20 लाख कर्मचारियों और 8 लाख पेंशनरों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी की भी घोषणा कर सकती है। इस बढ़ोतरी का भुगतान जुलाई 2024 से होगा। दीपावली से पहले यह सौगात मिलने की उम्मीद है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी।

अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस

इसके अलावा, अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस का भी एलान किया जाएगा। हालांकि, यह बोनस गजेटेड अधिकारियों को नहीं मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते और अन्य भत्तों में बढ़ोतरी के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार भी इसी राह पर चलने की तैयारी में है। वित्त विभाग और कार्मिक विभाग ने इस संबंध में सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं, और अगले सप्ताह इस पर शासनादेश जारी हो सकता है।

Also Read: यूपी पुलिस सिपाही परीक्षा के रिजल्ट में देरी, CM योगी ने बताया कब जारी होगें परिणाम

योगी सरकार का यह कदम पुलिसकर्मियों और राज्य के अन्य कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है, जो उनके कल्याण और मनोबल को बढ़ाने में सहायक होगा।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )