दक्षिण में भाजपा का बड़ा दांव, AIADMK से किया गठबंधन, ये है सीट शेयरिंग फार्मूला

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा दक्षिण में गठबंधन के प्रसार में में लगी हुई है, इसके लिए भाजपा ने मजबूती से से बड़ा दांव खेला है. इसके तहत तमिलनाडु और पडुचेरी में भाजपा और एआइएडीएमके के बीच गठबंधन हो गया. इसके साथ कई अन्‍य दल भी शामिल हैं. समझौते के तहत तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटों में से भाजपा 5 सीटों पर लड़ेगी.


भाजपा तमिलनाडु में होने वाले 21 सीटों के विधानसभा उपचुनाव में एआइएडीएमके का समर्थन करेगी. यह जानकारी तमिनाडु के जानकारी उपमुख्‍यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने दी. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और मुख्‍यमंत्री पालानीस्‍वामी मौजूद रहे.


वहीं गठबंधन का ऐलान होने के बाद भाजपा नेता पीयूष गोयल ने कहा कि भाजपा एआइएडीएमके को 21 सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में समर्थन देने जा रही है. गोयल ने साथ ही ये भी कहा कि भाजपा राज्य में OPS और EPS के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी, वहीं केंद्र में पीएम मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा.


तमिलनाडु में 2019 की सियासी लड़ाई काफी दिलचस्प होती हुई नजर आ रही है. डीएमके ने जहां कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है तो भाजपा के सामने एआईएडीएमके समेत छोटे दलों को मिलाकर चुनावी मैदान में उतरने की चुनौती है.


बता दें कि नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. पार्टी जानती है कि इस बार उसे 2014 की तरह उत्तर भारत में सीट की सम्भावना कम ही है, इसी को देखते हुए पार्टी ने दक्षिण भारत में गठबंधन के दलों को बढ़ाकर सीटें कवर करने की योजना बनायी है. वहीं सोमवार को लंबे समय से बीजेपी पर हमलावर रही शिवसेना ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन कर लिया है. जिसके मुताबिक़ बीजेपी 25 तो वहीं शिवसेना 23 सीटों पर मिलकर महाराष्ट्र में चुनाव लड़ेंगे.


Also Read: वाराणसी: जब दिव्यांग युवक के जज्बे को देख पीएम मोदी ने लगा लिया गले, वीडियो वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here