आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, चुनाव आयोग की अहम प्रेस कांफ्रेंस शाम 5 बजे

0
11

2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो जायेगा. चुनाव आयोग ने पहले ही जता दिया था कि सारी तैयारियां हो चुकी है और कभी भी चुनाव का कार्यक्रम जारी हो सकता है. लोस चुनाव के मद्देनजर आज शाम 5 बजे चुनाव आयोग की अहम प्रेस कांफ्रेंस होनी है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज शाम 5 बजे चुनाव आयोग दिल्ली के विज्ञान भवन में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ-साथ 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी ऐलान हो सकता है. ये 5 राज्य सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और आंध्र प्रदेश हैं. सूत्रों के मुताबिक इस बार लोकसभा चुनाव  6 से 7 चरणों में होंगे. चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होने के बाद से ही आचार संहिता लागू हो जाती है.


Also Read: लोकसभा चुनाव: सपा ने 6 प्रत्याशियों की जारी की लिस्ट, मैनपुरी से लड़ेंगे मुलायम


छुट्टी वाले दिन तारीखों का ऐलान नहीं करता चुनाव आयोग

सामान्य तौर पर चुनाव आयोग रविवार को लोकसभा के चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं करता. मगर इस बार निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए आज यानी रविवार का ही दिन चुना है. बता दें कि इससे पहले साल 2004 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी रविवार को ही हुआ था. इससे पहले चुनाव आयोग पर तारीखों की घोषणा में देरी के आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर चुनाव आयोग पर निशाना साधा था. विपक्ष का कहना है कि यह देरी इसलिए की जा रही है, ताकि सरकार आचार संहिता लागू होने से पहले कुछ घोषणा कर सके.


Also Read: बसपा को बड़ा झटका, पूर्वांचल से कद्दावर नेता और पूर्व सांसद सहित कई नेता कांग्रेस में शामिल


हम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार काम नहीं करते

हालांकि, इसके जवाब में चुुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया- ‘लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने में अभी काफी वक्त है और कुछ राजनीतिक दलों द्वारा जानबूझकर देरी के आरोप अनुचित हैं’. एक सीनियर अधिकारी ने बताया- ‘हम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार काम नहीं करते हैं, हमारा अपना कार्यक्रम है’. बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए 5 मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया था.


Also Read: लोकसभा चुनाव: यूपी की इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं असदुद्दीन ओवैसी, जल्द ही करेंगे ऐलान


चुनाव की फर्जी तारीखों की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल

चुनाव आयोग के सूत्रों का कहना था कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा मार्च के दूसरे सप्ताह में हो सकती है. बताया जा रहा है कि चुनाव 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं. वहीं, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर चुनाव की फर्जी तारीखों की पोस्ट भी वायरल हो रही है. इसे संज्ञान में लेते हुए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कराया था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने फेसबुक और ट्विटर को संबंधित कंटेट के लिए भी कहा था.


Also Read: लोकसभा चुनाव: सपा-बसपा गठबंधन में कांग्रेस की एंट्री के आसार, इन सीटों पर चल रही बातचीत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here