आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक, शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मटर का सेवन

सर्दियों के मौसम में भरपूर हरी मटर आती है। जिसकी वजह से खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। पर क्या आप जानते हैं, हरी मटर के सेवन से आपकी सेहत काफी दुरुस्त होती है। जी हां, मटर ऐसी चीज है जिसमें एक साथ लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन जैसे कि ए, बी, सी, ई, के पाए जाते हैं। इसके अलावा मटर जिंक, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होता है। मटर में कई तरह के मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रेंट्स पाए जाते हैं जो आंखों की रक्षा से लेकर कैंसर से लड़ने तक में काम आते हैं। मटर आपको इन इन चीजों में फायदा पहुंचाती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

वेबएमडी की खबर के मुताबिक मटर में केरोटोनोएड्स ल्यूटिन और जेंक्सांथिन (carotenoids lutein and zeaxanthin) पाया जाता है जो आंखों को मोतियाबिंद से लेकर कई बीमारियों से बचाता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

इम्यूनिटी बूस्टर

हरी मटर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। हरी मटर में विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है।

एंटी-इंफ्लामेटरी

हरी मटर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद है। इस कारण यह डायबिटीज, हार्ट डिजीज और ऑर्थराइटिस के जोखिम को कम करता है।

मेटाबोलिक हेल्थ में असरदार है मटर

मटर न सिर्फ डाइजेस्टिव फूड है बल्कि यह मेटाबोलिक हेल्थ को भी बेहतर बनाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है। फाइबर एक घुलनशील पदार्थ है, जो जल्दी पच जाता है। इसलिए यह कब्ज (constipation) नहीं होने देता। फाइबर मेटाबोलिक हेल्थ (metabolic health) के लिए बेहद असरदार माना जाता है। इससे टाईप-2 डाइबिटीज (type 2 diabetes ) और मोटापे पर भी नियंत्रण रहता है।

यादाश्त बढ़ाने में मददगार

मटर खून में शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में सहायक है। यह शरीर को जल्दी ऊर्जा भी प्रदान करता है। यह याददाश्त बढ़ाने में भी कारगर है। ग्लिसिमिक इंडेक्स फूड में मटर का स्तर बहुत कम है, इसलिए खाना खाने के बाद शुगर की मात्रा को यह बढ़ाता नहीं है। इसके अलावा भी मटर में कई गुण पाए जाते हैं। इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम समेत कई आवश्यक मिनिरल्स पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसलिए मटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )