Breaking Tube
Corona

भारत में कब और कितने रुपये में मिलेगी कोराना वैक्सीन, कब तक लग जाएगा सबको टीका, यहां जानें

देश में कोरोना की दूसरी लहर आई, दिल्ली समेत कई राज्यों में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. गंभीरता ऐसे समझिए कि संक्रमित मरीजों की संख्या 90 लाख के पार हो गई है. ऐसे में इस महामारी के खात्मे की सबसे बड़ी उम्मीद कोरोना वैक्सीन को लेकर राहत भरी खबर आई है. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों के लिए ऑक्सफोर्ड Covid-19 की वैक्सीन (Corona Vaccine in India) अगले साल फरवरी 2021 तक आ जाएगी. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि आम लोगों के लिए यह वैक्सीन अप्रैल तक उपलब्ध होनी चाहिए.


कब आएगी वैक्सीन?

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि ये वैक्सीन फरवरी तक बाज़ार में आ जाएगी. सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का एस्ट्रेजेनिका (Oxford-AstraZeneca) के साथ मिलकर भारत में ट्रायल कर रही है. एक कार्यक्रम में पूनावाला ने कहा कि 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन की करीब 30 से 40 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए ऑक्सफोर्ड कोविड-19 का टीका अगले साल फरवरी तक और आम लोगों के लिए अप्रैल तक उपलब्ध होना चाहिए. पूनावाला ने भी कहा कि 2024 तक हर भारतीय को टीका लग चुका होगा.


वैक्सीन की क्या होगी कीमत?

अदार पूनावाला का कहना है कि इस वैक्सीन की कीमत भारत में ज्यादा से ज्यादा 1000 रुपये होगी. उनके मुताबिक वैक्सीन की दो डोज लगेगी. हर डोज की कीमत 500 रुपये से 600 रुपये के बीच होगी. जबकि सरकार की तरफ से ये दोनों डोज आम लोगों को करीब 440 रुपये में उपलब्ध करायी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार को हर डोज 3 से 4 डॉलर में दी जाएगी. फिलहाल सरकार की तरफ से इसका कोई अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.


हर व्यक्ति को कब तक लगेगा कोरोना का टीका


अदार पूनावाला ने कहा कि भारत में हर व्यक्ति को टीका लगने में दो या तीन साल लग जाएंगे. यह केवल सप्लाई में कमी के कारण नहीं बल्कि इसलिए भी क्योंकि आपको बजट, टीका, साजो सामान, बुनियादी ढांचे की जरूरत है और फिर टीका लगवाने के लिए लोगों को राजी होना चाहिए और यह वे कारक हैं जो पूरी आबादी के 80-90 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लिए जरूरी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड वैक्सीन को लेकर कही ये बात


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में वैक्सीन का डिस्ट्रीब्यूशन वैज्ञानिक तरीके से किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे देश की आबादी 135 करोड़ है. इतनी बड़ी आबादी के लिए इतनी बड़ी मात्रा में वैक्सीन की खुराकें उपलब्ध कराना आसान नहीं है. जुलाई से अगस्त 2021 तक हमारे पास 400-500 मिलियन वैक्सीन की खुराकें उपलब्ध होंगी. अभी कई कंपनियों में इसका क्लिनिकल ट्रायल जारी है.


Also Read: कोरोना वैक्सीन के लिए योगी सरकार की तैयारी पूरी, जानिए किसे मिलेगी पहले ?


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लॉकडाउन: नासिक से लखनऊ के लिए रवाना हुई श्रमिक स्पेशल ट्रेन, कल सुबह चारबाग पहुंचेंगे 847 प्रवासी मजदूर

Jitendra Nishad

यूपी: कोरोना वायरस से लखनऊ में पहली मौत, प्रदेश में अब तक 11 लोगों ने तोड़ा दम

BT Bureau

Covid-19 प्रभावित शीर्ष 10 राज्यों में सबसे निचले पायदान पर UP, एक दिन में 1,14,822 टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य

BT Bureau