69000 शिक्षक भर्ती: 150 में से आए 142 नंबर, राष्ट्रपति का नाम तक नहीं मालूम

69000 सहायक शिक्षक (69000 Assistant Teacher) भर्ती मामले में भर्जीवाड़ा करने वाले शातिर अपराधियों की गिरफ्तारी के बाद प्रयागराज की सोरांव पुलिस ने शनिवार को तीन अभ्यर्थियों को पकड़ा, जिन्होंने सेटिंग करके परीक्षा पास की थी. पकड़े गए आरोपी में 142 अंक पाले वाला धर्मेंद्र पटेल भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक धर्मेंद्र पटेल (Dharmendra Patel) शादी शमारोह में डीजे बजाने का काम करता है.


दैनिक समाचार पत्र हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक एएसपी अशोक वेंकटेश ने बताया कि 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में फर्जीवाड़ा कर पास हुए धर्मेंद्र, विनोद समेत तीन अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया है. पूछताछ में पता चला कि धर्मेंद्र को शिक्षक भर्ती परीक्षा में 150 में से 142 नंबर मिले थे. एएसपी ने धर्मेंद्र से जब पूछा कि देश का राष्ट्रपति कौन है? तो वह इसका जवाब नहीं दे सका. इसके बाद सामान्य ज्ञान के सवाल पूछे गए लेकिन वह जवाब नहीं दे पाया. एएसपी का कहना है कि उसकी खामोशी बता रही थी कि वह सहायक शिक्षक भर्ती में कैसे टॉपरों की सूची में शामिल हो गया. एएसपी ने बताया कि आरोपियों के पास से मिली डायरी में 20 अभ्यर्थियों के नाम सामने आए. इनमें 18 का चयन होने का पता चला है. अभी सिर्फ तीन पकड़े गए हैं. अन्य 17 की तलाश की जा रही है. उनके बारे में पता लगाया जा रहा है. उनकी गिरफ्तारी के बाद बाकी चीजें सामने आ सकेंगी.


69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने परिणाम आने के बाद से ही धांधली का आरोप लगाया था. उनका कहना था कि फूलपुर, सोरांव, बहरिया आदि क्षेत्रों के अभ्यर्थियों ने सबसे ज्यादा अंक पाए हैं. आरोप था कि लगभग 34 अभ्यर्थियों ने 140 नंबर पाए जबकि टीईटी के दौरान 70 से 80 अंक थे. आरोप लगाया था कि पूर्व जिला पंचायत सदस्य डॉ. कृष्ण लाल पटेल ने अपने करीबियों को फर्जीवाड़ा करके ज्यादा नंबर दिलाए हैं. इसमें पेपर आउट से लेकर कई तरह की सेटिंग का आरोप लगाया था.


धर्मेन्द्र कुमार पटेल का शैक्षिणिक रिकॉर्ड

हाईस्कूल यूपी बोर्ड                      1999             45.16 प्रतिशत
इंटर    यूपी बोर्ड                       2003            51.6 प्रतिशत
स्नातक   संपूर्णानंद संस्कृत विवि वाराणसी   2007            56.77 प्रतिशत 
बीएड     संपूर्णानंद संस्कृत विवि वाराणसी    2012           57.1 प्रतिशत
टीईटी     परीक्षा नियामक प्राधिकारी        2018            126 अंक (150 में)


भर्जीवाड़ा को लेकर हुई थी शिकायत

वहीं इस मामले में अशोक व्यंकटेश ने बताया कि भर्जीवाड़ा करने के आरोप में प्रतापगढ़ के राहुल सिहं ने सोरांव में पूर्व जिला पंचायत सदस्य डॉ कृष्ण लाल पटेल समेत 8 के खिलाफ 7.5 लाख रूपए लेकर फर्जीवाड़ा करने की रिपोर्ट कराई थी. पुलिस ने मायापति को छोड़कर अऩ्य सभी आरोपियों को गिरफ्यार कर लिया. इसके अलावा कृष्णा पटेल की साथी ललित त्रिपाठी औऱ भदोही के ग्राम प्रधान श्रवण को भी पकड़ा गया है.


अभ्यर्थियों को पास कराने की कीमत 8 से 10 लाख

पुलिस को आरोपियों के पास से मिला डायरी में 20 अभ्यर्थियों के नाम व नंबर थे. इसकी तफ्तीश के बाद शनिवार को पुलिस ने जौनपुर निवासी अभ्यर्थी विनोद कुमार, धर्मेंद्र और होलागढ़ के अमरनाथ को गिरफ्तार किया. पकड़े गए तीनों अभ्यर्थियों ने मायापति से 8 से 10 लाख रूपए में नौकरी पाने के लिए सेटिंग की थी. लाखों रूपए एडवांस भी दिया था. अब तक पुलिस कार्रवाई करते हुए लगभग 24 लाख रूपए और लग्जरी गाड़ी बरामद कर चुकी है.


Also Read: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती: प्रयागराज पुलिस ने पैसे लेकर अभ्यर्थियों को पास कराने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 8 गिरफ्तार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )