सोफिया नामक रोबोट बनाने वाले वैज्ञानिक का दावा, 2045 तक शादी के लायक हो जाएंगे रोबोट, डांलेंगे वोट

वर्तमान समय में रोबोट ने घर के काम से लेकर बड़े-बड़े कारखाने में काम संभाल कर इंसान का जीवन आसान कर दिया है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वर्ष 2045 तक रोबोट इंसान से शादी करने के लायक हो जाएंगे. जी हां, दुनिया में सोफिया नामक रोबोट बना कर तहलका मचाने वाले वैज्ञानिक डेविड हैनसन ने यह दावा किया है 2045 तक रोबोट इंसान से शादी करने के लिए बिलकुल सक्षम हो जायेंगे.


जमीन भी खोद सकेंगे रोबोट

इंसानों जैसी सोच रखने वाली रोबोट सोफिया को बनाने वाले निर्माता डा. डेविड हैनसन ने एक नए शोध पत्र में ‘द एज ऑफ लिविंग इंटेलिजेंट सिस्टम एंड एंड्रॉयड सोसायटी’ नाम से छपे एक एक लेख में कहा है कि, बहुत जल्द एंड्रॉयड आधारित रोबोट इंसान से शादी करने के लायक भी हो जाएंगे. 2045 तक रोबोट शादी, के साथ जमीन खरीद बिक्री, और वोट डालने के भी लायक हो जाएंगे.


Also Read: यूपी: दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम, ड्राइवर के पलक झपकते ही सतर्क कर देगा यह डिवाइस


सामाजिक आंदोलन भी चलाएंगे रोबोट

डा. डेविड हैनसन ने कहा, 2045 तक रॉबर्ट वह सब कुछ करेंगे जो इंसान करने में सक्षम है, जिसमे सामाजिक आंदोलन भी शामिल है. हालांकि, रोबोट के इंसान से शादी लायक बनने की बात किसी के गले से उतर नहीं रही है लेकिन हैनसन का कहना है कि बहुत जल्दी ही यह हकीकत में बदलने वाली है. हालांकि उनका यह भी कहना है कि जब रॉबर्ट इस लायक हो जाएंगे तो समाज और कानून को उनके वाजिब हक़ देने को लेकर बहस हो सकती है.


Also Read: अब हवा में होगी यात्रा, बोइंग कंपनी ने किया उड़ने वाली कार का सफल परीक्षण


मांगेंगे इंसानों से अजादी

हॉलीवुड मूवीज की तरह आने वाले समय में रोबोट हकीकत में इंसानों से अपना हक़ और अजादी मांगते नजर आएंगे. साथ ही वो इंसानों से अपने हक़ लिए जंग का भी ऐलान कर सकते हैं.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here