7 फरवरी से शुरू होगी UP BOARD की परीक्षा

0
13

 

 

10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा 7 फ़रवरी से शुरू होकर 16 दिनों के अंदर समाप्त होगी. डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यह जानकरी दी. उन्होंने कहा कि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन परीक्षाओं को लेकर यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है.

इससे पहले भी दिनेश शर्मा ने कहा था फरवरी में ही परीक्षा संपन्न हो जाएगी. उन्होंने कुंभ स्नान के मुख्य दिनों में परीक्षा नहीं कराने के भी निर्देश दिए हैं. विधान भवन में आयोजित बैठक में डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि ब्लैक लिस्टेड विद्यालयों को किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाए.

 

 

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कक्ष क्षमता के अनुरूप किया जाए और उसी के अनुसार परीक्षार्थी आवंटित किए जाएं. वहीं एक ही सोसाइटी या प्रबंधन के विद्यालयों के विद्यार्थियों को उनके ही विद्यालयों में परीक्षा केंद्र नहीं दिया जाए.

 

परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने, परीक्षा कक्ष में बैक और फ्रंट कैमरा के साथ-साथ वॉइस रिकॉर्डर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को भी कहा गया है. डिप्टी सीएम ने अभियान चलाकर माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई और पाठ्यक्रम पूरा किए जाने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि जिन विद्यालयों में पठन-पाठन नहीं हो रहा है, उन्हें चिह्नित करें.

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. ) 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here