Breaking Tube
Government UP News

योगी का ‘मिशन शक्ति’, पुलिस में 20 प्रतिशत महिलाओं की होगी भर्ती

PPS officer

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अन्तर्गत प्रदेश में मिशन शक्ति की शुरुआत हुई। इस दौरान बलरामपुर जिले में सीएम ने इस मिशन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने अफसरों को मिशन के लिए दिशा निर्देश देते हुए कई बड़े ऐलान भी किए। सीएम ने साफ तौर पर ये कहा है कि आगामी समय में पुलिस विभाग में 20% महिलाओं की भर्ती की जाएगी। यह महिला सुरक्षा की राह में उठाया गया एक अहम कदम होगा।


सीएम ने कहा ये

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी ने बलरामपुर की पुलिस लाइन में मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ किया।मिशन शक्ति की सफलता का दारोमदार यूपी पुलिस के कंधों पर है। सूबे में करीब 36 महिला आइपीएस व 65 से अधिक महिला पीपीएस अधिकारी हैं। इसके अलावा करीब 23.5 हजार महिला सिपाही, एक हजार महिला हेड कांस्टेबल, 800 महिला उपनिरीक्षक व करीब 150 महिला उपनिरीक्षक हैं। जिनके कंधों पर अब बड़ी जिम्मेदारी आयेगी। 


Also read: यूपी: वीमेन सिक्योरिटी के लिए ‘मिशन शक्ति’ का आगाज, अबसे हर थाने में महिलाओं को मिलेगी विशेष सुविधा


इसी के चलते सीएम ने ये ऐलान किया कि अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी। ज्यादा महिला पुलिसकर्मी होने से प्रदेश की महिलाओं और बच्चियों को दिक्कत के समय झिझकना नहीं पड़ेगा। मिशन शक्ति’ के तहत थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाए जा रहे है। महिला डेस्क पर महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की जाएगी, जिससे लड़कियों और महिलाओं को थाने जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराने या बात कह पाने में आसानी होगी।


परेशानी में तुरन्त करें शिकायत

आगे सीएम ने कहा कि महिलाओं व बेटियों सुरक्षा और सम्मान की शुरुआत घर से होने की जरूरत है। बेटा-बेटी में कोई भेद नहीं, कोख में बेटियों की हत्या और बाल-विवाह की सार्वजनिक रूप से निंदा होनी चहिए। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जैसे प्रयासों के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार पूरी मजबूती से बेटियों के उत्थान के लिए से संकल्पित है। अपने खिलाफ होने वाली हिंसा या अपराध की शिकायत जरूर करें। आपके पास 1090, 1070, 189, 112 जैसी तमाम विकल्प हर समय उपलब्ध हैं। 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में जबरन रिटायर किए जाएंगे 50 से ज्यादा की उम्र वाले पुलिसकर्मी, स्क्रीनिंग कराने का निर्देश जारी

BT Bureau

वाराणसी: पैदल जा रही वृद्धा को देख गाड़ी रुकवाकर एसएसपी ने किया ऐसा काम कि होने लगी सराहना

BT Bureau

ब्राह्मणों को साधने में जुटी मायावती को बड़ा झटका!, BSP नेता रामवीर उपाध्याय ज्वाइन कर सकते हैं BJP

Jitendra Nishad