Breaking Tube
Government UP News

UP में युवाओं को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने की योगी सरकार की मुहिम ला रही रंग, छात्रों के नवाचार को बाजार में लाएंगी कंपनियां

Yogi government Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश के युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने की योगी सरकार (Yogi government) की मुहिम रंग ला रही है। आत्‍मनिर्भर अभियान के तहत तकनीकी संस्‍थानों से जुड़े छात्रों के नवाचारों को कंपनियों ने उत्‍पाद का रूप देना शुरू कर दिया है। एकेटीयू के कई छात्रों के नवाचार को उत्‍पाद की शक्‍ल में कंपनियां बाजार में उतारने जा रही है। बाजार में आने के बाद कंपनियों की ओर से छात्रों को भी इसका शेयर दिया जाएगा।


प्रदेश सरकार के आत्‍मनिर्भर अभियान में प्राविधिक विश्‍वविद्यालय अहम कड़ी साबित हो रहा है। आत्‍मनिर्भर भारत योजना के तहत यहां पर छात्रों के बीच प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जा रहा है। इसमें छात्र अपने सुझाव व उससे जुड़े प्रोटोटाइप प्रस्‍तुत करते हैं। अब तक एक दर्जन से अधिक छात्रों के बनाए गए प्रोटोटाइप बिजनेस मॉडल का आकार ले चुके हैं।


Also Read: कोरोना काल में रोजगार की आपदा को योगी ने अवसर बना लिया, 27 लाख लोगों मिला काम, गेमचेंजर साबित हुई ODOP


आत्‍मनिर्भर अभियान को और सशक्‍त बनाने के लिए शासन ने प्रदेश के सात तकनीकी संस्‍थानों में इनक्‍यूबेटर खोले जाने के निर्देश दिए हैं। इसमें लखनऊ का महाराणा प्रताप प्रोद्यौगिकी विश्‍वविद्यालय भी शामिल है। छात्रों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की पहल रंग ला रही है। खासकर छात्रों को नवाचार के प्रति जागरूक किया जा रहा है। नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए एकेटीयू की ओर से हर साल कलाम इनोवेशन एंड स्‍टार्टअप सेंटर की स्‍थापना की गई है।


इस सेंटर के जरिए छात्रों से इनोवेशन से जुड़े हुए आइडियाज मांगे जाते हैं। तीन साल में 2700 से अधिक आइडियाज सेंटर को मिल चुके हैं। इसमें छात्रों के 68 आइडियाज को चुना गया है। जिनको अपने नवाचार का प्रोटोटाइप बनाने के लिए एकेटीयू की ओर से 12 हजार रुपए की धनराशि भी दी गई है।


Also Read: ब्रिटिश कंपनी को भाया योगी का UP, चित्रकूट में करेगी 400 करोड़ का निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार


छात्रों के नवाचार पर कंपनिया लाएंगी बाजार में

1- बिजनौर के वीरा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के छात्र शुभम कुमार ने किसानों को राहत देने के लिए व्‍हील स्‍प्रे पंप मशीन बनाई है। गतिज उर्जा पर आधारित इस मशीन के जरिए किसान समय व मेहनत की बचत करते हुए खेत में फर्टीलाइजर व पेस्‍टीसाइड छिड़क सकते हैं। छात्र के इस आइडिया को एक कंपनी ने ले लिया है। जो इस मशीन को डिजाइन देकर बाजार में उतारेगी।


2- ग्रेटर नोएडा के द्रोणाचार्य ग्रुप ऑफ इंस्‍टीटयूशन के छात्र शिवम यादव ने आर्टिफि‍शल इंटीलिजेंस की मदद से स्‍मार्ट हेलमेट का निर्माण किया है। जिसमें सेंसर लगे हुए हैं। जीपीएस युक्‍त इस हेलमेट की विशेषता यह है कि किसी भी तरह का हादसा होने पर यह हेलमेट फौरन नजदीक के पुलिस स्‍टेशन, अस्‍पताल और परिवार के सदस्‍यों को मैसेज भेज देगा। छात्र के आइडिया पर एक कंपनी उसका उत्‍पादन करने जा रही है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार कराएगी कानपुर 1984 सिख विरोधी दंगों की जांच, SIT टीम गठित

BT Bureau

UP को ‘वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी’ बनाने में जुटे योगी, निर्यात बढ़ाने को नई पॉलिसी ला रही सरकार

Jitendra Nishad

योगी सरकार ने यूपी के सभी मदरसों पर नजर रखने के दिए आदेश, मौलाना बोले- सिर्फ मदरसे ही क्यों, शिशु मंदिर के स्कूलों की भी करें जांच

S N Tiwari