Breaking Tube
Lifestyle

स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है हरी चटनी, कई रोगों से दिलाती है छुटकारा

लाइफस्टाइल: हरी चटनी अगर सामने हो तो किसके मुँह में पानी नहीं आएगा, लोग इसे कई अलग अलग तरीके से खाना पसंद करते हैं. हरी चटनी अगर थाली में मौजूद हो तो कोई भी बेस्वाद खाना भी स्वादिस्ट लगने लगता है. हरी चटनी खाने में तो बेहद स्वादिस्ट होती ही है साथ ही यह कई गुना फायदेमंद होती है शरीर को कई तरीके से फायदे पहुंचाती है. आइये जानते हैं हरी चटनी खाने के क्या फायदे होते हैं.


एनीमिया करता है दूर-
हरी चटनी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला धनिया और पुदीना आयरन के गुणों से भरपूर होता है जो एनीमिया जैसी बीमारी को दूर किया जा सकता है. शरीर में आयरन की कमी होने पर ही व्यक्ति एनीमिया का शिकार होता है. हरी चटनी का रोज़ाना सेवन करने से शरीर को आयरन मिलता है जिससे शरीर में खून की कमी दूर होती है.


पाचन तंत्र रखती है ठीक-
हरी चटनी का सेवन पाचन तंत्र को सही रखने में भी मदद करता है. इसकी वजह है कि धनिया या पुदीना की हरी चटनी बनाते समय उसमें अदरक, लहसुन, काला नमक, जीरा, नींबू और हरी मिर्च जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी वजह से पाचन तंत्र दुरुस्त और हाजमा बढ़िया रहता है.


भूख बढ़ाने में मददगार-
खाना खाने का मन या भूख न हो तो भी खाने की थाली में हरी चटनी देख कर अपने आप भूख लगने लगती है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली चटनी के साथ व्यक्ति अक्सर भूख से ज्यादा खाना भी खा लेता है.


डायबिटीज करती है कंट्रोल-
हरी चटनी का सेवन रोज़ाना करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. दरअसल चटनी में इस्तेमाल होने वाली हरी धनिया बॉडी में इंसुलिन के लेवल को सही बनाये रखती है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है.


सूजन करती है कम-
हरी चटनी शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करती है. हरी धनिया में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसमें सहायक बनते हैं. इतना ही नहीं धनिया और पुदीना की चटनी का सेवन करने से मुंह के छाले भी जल्दी ठीक हो जाते हैं.


Also Read: लाभकारी गुणों से भरपूर हैं तुलसी के पत्ते, सुबह इस तरह पीने से दूर होंगी कई बीमारियां


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बदलते मौसम में रखना है स्किन और बालों का ख्याल, तो आजमाएं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स

Satya Prakash

विटामिन सी से भरपूर है नींबू वाली चाय, वजन और चेहरे के लिए है अत्यंत लाभकारी

Satya Prakash

ऐसे चलने से आप हो सकते हैं FIT, जिम और योग से ज्यादा असरदार है ये तरीका

admin