Breaking Tube
Lifestyle

लाभकारी गुणों से भरपूर हैं तुलसी के पत्ते, सुबह इस तरह पीने से दूर होंगी कई बीमारियां

लाइफस्टाइल: प्राचीन समय से लोगों ने आयुर्वेदिक चीजों को काफी महत्त्व दिया है और दे भी क्यों न इसकी वजह से लोगों को काफी मदद मिलती है जिससे वो काफी ज्यादा सेहत पर ध्यान दे पाते हैं. इसी कड़ी में तुलसी के पत्तों का सेवन करना किसी चमत्कारी गुणों से कम नहीं माना जाता है. इसके रोजाना सेवन से आप कई तरह की बीमारियों के साथ इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग कर सकते हैं. यह न केवल सर्दी, खांसी बल्कि और भी कई गले की समस्या से राहत देने में कारगर होता है. अगर आप सुबह के समय गर्म पानी या चाय पीना पसंद करते हैं या नींबू पानी का सेवन करते हैं तो बता दें कि अगर आप तुलसी के पत्‍तों का पानी का सेवन करें तो यह सेहत को काफी फायदा पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं तुलसी वॉटर के अन्‍य फायदे क्‍या क्‍या हैं और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है.


ऐसे बनाएं तुलसी का पानी-
तुलसी के पत्‍तों का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक ग्‍लास पानी डालें और इसे उबलने दें. अब इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें और इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक पानी आधा न हो जाए. गैस बंद कर दें और इसे छान लें. अब इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें.


तुलसी के पत्तों का पानी का फायदा-


शुगर करता है कंट्रोल-
अगर आप तुलसी के इस पानी का सेवन करते हैं तो इसको पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिसकी वजह से कार्ब्स और फैट को बर्न करना आसान हो जाता है. इससे आपके खून में मौजूद शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इन सब गुणों की वजह से डायबिटीज पेशेंट बेहतर तरीके से अपना शुगर कंट्रोल रख सकते हें .


स्ट्रेस करता है दूर-
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को काफी ज्यादा स्ट्रेस से जूझना पड़ रहा है. यह स्ट्रेस आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों की वजह बनता है. ऐसे में अगर आप तुलसी के पत्तों का उपयोग गर्म पीने में उबालकर सेवन करें तो आपको स्ट्रेस से राहत मिल सकती है. बता दें कि तुलसी में मौजूद तत्‍व कॉर्टिसोल हार्मोन को संतुलित करता है जो स्‍ट्रेस का मुख्‍य कारण है.


वजन करे कम-
आज हर दूसरा इंसान वेट बढ़ने की वजह से परेशान है, बढ़ते वजन से न केवल व्यक्ति को बीमारियां जकड़ लेती है बल्कि इंसान तनाव में भी रहने लगता है. तुलसी के पत्तों का उपयोग इस समस्या से भी आपको राहत दिला सकती है.


पाचन के लिए कारगर-
तुलसी के पत्तों में कई ऐसे गुण होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते है और बदहजमी, गैस आदि को दूर करते हैं. इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है.


सांस की बीमारियों में राहत-
तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एक्सपोट्रेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम का ख्याल रखती है और सांस संबंधित समस्याओं को दूर करती है.


Also Read: International Yoga Day 2021: इस खास योग को करने से तेज होगी आंखों की रौशनी, होंगे ये अचूक फायदे


Also Read: International Yoga Day 2021: योग करने से पहले और बाद में खाएं ये चीजें, इन चीजों से बनाएं दूरी


Also Read: International Yoga Day 2021: महिलाओं के लिए काम के हैं ये योगासन, पीरियड्स के दर्द से लेकर इन चीजों में लाभकारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आपके मोबाइल को घर बना सकता है Corona Virus, इतने घंटे तक रहता है जीवित

Satya Prakash

जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, इसका इतिहास और महत्त्व

Satya Prakash

शोध में खुलासा: खुली सतहों पर 2 दिन और हवा में इतने घंटे जिन्दा रहता है जानलेवा Corona Virus

Satya Prakash