Breaking Tube
Lifestyle

International Yoga Day 2021: इस खास योग को करने से तेज होगी आंखों की रौशनी, होंगे ये अचूक फायदे

लाइफस्टाइल: आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. योग हमारी जीवन शैली को सुधारने में काफी कारगर होता है. योग करने से हम कई बीमारियों से बचाव के साथ साथ अपने शरीर को कई तरीके से ठीक रख सकते हैं. योग हमारे जीवन में काफी प्रभावशाली तरीके से कार्य करता है, जिससे हम कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनीं सेहत का सही ढंग से ख्याल नहीं रख पाते है. खासकर हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग जो की हमारी आँखे हैं, जिनसे हम पूरी दुनिया को देखते हैं, अगर इसकी रौशनी कमजोर होने लग जाए तो हमें कुछ भी साफ दिखाई नहीं देता साथ ही कई तरह की समस्या भी होने लगती है. आजकल ज्‍यादातर लोग कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर काम करते हैं. वहीं मोबाइल की स्‍क्रीन पर लंबे समय तक आंखें गड़ाए रहने से भी आंखों पर असर पड़ता है. ऐसे में आंखों में जलन, ड्राइनेस जैसी कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसके लिए आप कुछ खास योगासन अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इनकी मदद से न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि आंखों से जुड़ी कई अन्‍य समस्‍याओं के लिए भी ये रामबाण साबित होंगे.


ताली बजाना-
अगर आपको अपनी आखों को बेहतर बनाना है साथ ही इसकी रौशनी बढ़ानी है तो आप इस योग को कर सकते हैं. इसको करने के लिए सबसे पहले अपनी आंखें बंद करके बैठ जाए और गहरी सांसें लें. इसके बाद दोनों हाथों की हथेलियों को तेजी से रगड़ें और जब ये गरम हो जाएं तो इनको अपनी पलकों के ऊपर लगाएं. अब अपनी आंखें बंद कर लें. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं.


पलकें झपकाना-
यह सबसे आसान लेकिन काफी कारगर योग माना जाता है, जिसमें आपको सबसे पहले बैठ जाएं और अपनी आंखों को तेजी से दस बार झपकाएं. फिर करीब 20 सेकेंड्स तक अपनी आंखे बंद रखें. इससे इन्‍हें आराम मिलेगा. इसे भी तीन से पांच बार तक दोहराएं.


साइड में देखना-
इस योग को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को शरीर की सीध में रखते हुए बैठ जाएं. इसके बाद हाथों की मुट्ठियां बंद करें और अंगूठा ऊपर रखते हुए अपने हाथों को उठाएं. फिर अपनी आंखों के सामने स्थित बिंदु को ध्यान से देखें और आंखों को एक किनारे से दूसरे किनारे पर केंद्रित करें. इसे कम से कम दस बार करें. इसके बाद अपनी आंखें बंद कर लें और इन्‍हें आराम दें.


सामने की ओर देखना-
इस योग को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को शरीर की सीध में रखते हुए बैठ जाएं. इसके बाद अपने बाएं हाथ की मुट्ठी बांधें और हाथ का अंगूठा ऊपर की ओर निकला हुआ रखें. अब अपनी आंखों को बाएं अंगूठे पर केंद्रित रखें और अपनी आंखों की सीध में ऊंचाई पर स्थित बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें. इसके बाद यही प्रक्रिया दाएं हाथ के अंगूठे के साथ दोहराएं और फिर अपनी आंखें बंद करके आंखों को आराम दें.


Also Read: International Yoga Day 2021: योग करने से पहले और बाद में खाएं ये चीजें, इन चीजों से बनाएं दूरी


Also Read: International Yoga Day 2021: महिलाओं के लिए काम के हैं ये योगासन, पीरियड्स के दर्द से लेकर इन चीजों में लाभकारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी हैं अपने पार्टनर के खर्राटे से परेशान तो करें ये आसान काम

Satya Prakash

International Yoga Day: तनाव और डिप्रेशन से रहना है दूर, तो अपनाएं ये 5 योग

Satya Prakash

रोजाना सूर्य नमस्कार से होते चमत्कारिक फायदे, बीमारियों को भगाने में रामबाण हैं ये योगासन

Satya Prakash