Breaking Tube
Lifestyle Social

International Yoga Day 2021: योग करने से पहले और बाद में खाएं ये चीजें, इन चीजों से बनाएं दूरी

लाइफस्टाइल: हर साल जून के महिने में 21 तारीख को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. जिंदगी की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काम के साथ तनाव होना आम बात है. इस समस्या के चलते कई लोग परेशान हो जाते हैं जिससे उनकी लाइफस्टाइल पर काफी असर पड़ता है. मानसिक तनाव होने की वजह कुछ भी हो सकती है, काम ज्यादा होना, फैमिली समस्या, बिज़नेस प्रॉब्लम, फाइनेंस प्रॉब्लम भागदौड़ या फिर अशांत मन यह सभी समस्याएं भी मन को अशांत कर देती हैं, जिसके चलते तनावग्रस्त जीवन से हमारी पर्सनल लाइफ पर काफी फ़र्क़ पड़ता है. योग शारीरिक और मानसिक शांति के लिए बहुत जरूरी है. योग या एक्सरसाइज करने के साथ हमारा खान पान भी काफी मायने रखता है. योग करने के बाद क्या खाना चाहिए और योग करन से पहले क्या खाना चाहिए, इसको लेकर काफी असमंजस बना रहता है. योगा प्री और पोस्ट डाइट का ध्यान रख कर इसके फायदों को दोगुना किया जा सकता है.


ये चीजें खाएं योग करने से पहले-
ज्यादातर लोगों को तो यह पता ही नहीं होता है कि उन्हें योग करने के पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. कई लोग तो बस खाली पेट पानी पीने के बाद ही योग करने लग जाते हैं जो की गलत होता होता है. कई लोग योग करना सुबह के समय अच्छा मानते हैं, ऐसे में सुबह उठने के बाद शरीर में कुछ न होने से एनर्जी कम रहती है. योग करने के लिए हमें एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे लोग जो सुबह योग करते हैं उन्हें योग करने से करीब 40 मिनट पहले केला खा लेना चाहिए. साथ ही ड्राई फ्रूट्स या प्रोटीन से भरपूर किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं. ये कोई फल हो सकता है या आप अंडा भी ले सकते हैं. साथ ही आप ओटमील ले सकते हैं. इसके अलावा आप दही का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अगर आप शाम को योग करते हैं तो आपको योग करने से एक घंटे पहले नट्स, फलियां, सलाद या सीड्स का सेवन करना चाहिए.


ये चीजें खाएं योग करने के बाद-
योग करने के बाद कई लोगों को थकावट सी महसूस होती है जिसके बाद कई लोग पानी पीना ठीक समझते हैं जो कि बिलकुल गलत होता है. योग करने के कम से कम 20 से 25 मिनट बाद पानी पीना चाहिए. योग करने के बाद पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसके लिए आप पनीर, अंडे, सलाद, फल या जूस का सेवन कर सकते हैं. योग करने के बाद आप प्रोटीन शेक ले सकते हैं. साथ ही सैंडविच नट्स या सीड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


Also Read: खाने में जरूर शामिल करें सलाद, इम्यूनिटी और पाचन संबंधी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बागपत: 5 वक्त नमाज न करने पर मिलते थे तानें, धर्म परिवर्तन कर शहजाद बन गया संदीप

BT Bureau

सावधान: मोबाइल और कंप्यूटर में अपना ज्यादा समय बर्बाद करने वाले हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार

Satya Prakash

काफी समय तक खड़े होकर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों की फट सकती हैं पैर की नसें

S N Tiwari