Breaking Tube
Lifestyle

शार्प मेमोरी के साथ बढ़ानी है कॉनसंट्रेशन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

लाइफस्टाइल: मनुष्य का दिमाग इतना ज्यादा पॉवरफुल और कॉम्‍पलिकेटेड बायोलॉजिकल मशीन है जो किसी भी तरह की समस्या का समाधान निकालने में सक्षम होता है. बस इस काम को करने के लिए हमारे दिमाग को जो ऊर्जा चाहिए होती है, वो उसे अच्छी डाइट के जरिए ही मिलती है. हमारा दिमाग एक ऐसा शारीरिक अंग है जो शरीर के हार्ट से लेकर लंग्‍स तक को नियंत्रित करता है. यही नहीं, आप कितना सांस लेते हैं, आप कितना मूव करते हैं और किस तरह सोचते हैं, यह भी ब्रेन ही निर्णय लेता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम इसके पोषण के साथ इसके खान-पानकी डाइट का निरंतर ख्याल रखें. अगर आप बेहतर भोजन करते हैं तो आपकी मेमोरी भी शार्प रहती है और आपका कॉनसंट्रेशन भी बेहतर रहता है. ऐसे में हम यहां बता रहे हैं कि आपको अपने भोजन में किन 5 तरह के ब्रेन फूड्स को शामिल करना चाहिए.


फाइबर-
हमारे दिमाग के लिए यह जरूरी है कि फाइबर से भरपूर भोजन का सेवन करें, इससे हमारे शरीर में ग्‍लूकोज का सही तरह से अवशोषण होता है. ग्‍लूकोज की सही आपूर्ति से दिमाग बेहतर तरीके से काम कर पाता है. फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा भी रखता है. ऐसे में अपने भोजन में हरी पत्‍तेदार सब्जियां, फल, नट्स, ग्रेन आदि को शामिल करें.


मैग्‍नेशियम-
दिमाग को संतुलित रखने के लिए और मूड सही करने के लिए मैग्‍नेशियम युक्त भोजन करना जरूरी है. मैग्‍नेशियम की कमी से लोगों में डिप्रेशन और एनक्‍साइटी के लक्षण भी दिखते हैं.यह हमारे नर्वस सिस्‍टम को प्रभावित करता है और यह कार्डियोवेस्‍कुलर स्‍टेबिलिटी के लिए बहुत जरूरी तत्‍व है. ऐसे में केला, पालक, कद्दू, काजू, बदाम, डार्क चॉकलेट आदि को भोजन में शामिल करें.


विटामिन डी-
दरअसल विटामिन डी उन हार्मोन्‍स को प्रभावित करता है जिनकी वजह से हम खुश होते हैं और सकारात्‍मक रहते हैं. इसके लिए भोजन में एगयोक, मशरूम, ऑयली फिश जैसे विटामिन डी से भरे भोजन का प्रयोग करें.


फरमेंटेड फूड-
फरमेंटेड फूड में प्रोबायोटिक बहुत अधिक होते हैं जो गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया का पोषण करते हैं. यह ब्रेन के फंक्‍शन को भी ठीक रखने में मदद करता है. ऐसे में लस्‍सी, अप्‍पम, इडली, किमची आदि का सेवन करें.


फ्रेश डाइट-
अगर आप कैन या प्रिजरवेटिव वाले भोजन का सेवन करते हैं तो इससे डिप्रेशन और हाइपर एक्टिविटी की समस्‍या बढ सकती है. ऐसे में घर के भोजन का ही सेवन करें.


Also Read: पुरुष के लिए बेहद फायदेमंद है जाफरान, मेमोरी पॉवर बढ़ाने के साथ शारीरिक कमजोरी करता है दूर


Also Read: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है बादाम वाला दूध, जानें फायदे


Also Read: डिप्रेशन और एंग्जाइटी से हैं परेशान ?, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आखिर क्यों बढ़ जाता है शादी के बाद लड़कियों का वजन? जानिए ये 5 बड़ी वजह

Satya Prakash

हींग खाने से होते हैं चमत्कारी लाभ, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Satya Prakash

सेक्स लाइफ को बर्बादी से बचाने के लिए, तुरंत बंद कर दें इन तीन चीजों का सेवन

Satya Prakash