Breaking Tube
Lifestyle

डिप्रेशन और एंग्जाइटी से हैं परेशान ?, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

लाइफस्टाइल: कोरोना काल में लोगों को सिर्फ नेगेटिव न्यूज़ सुनने और देखने को मिल रही है, जहां कई लोग इस महामारी से पहले ही परेशान हैं वहीँ उन्हें इस तरह की ख़बरें और ज्यादा परेशान कर रहीं हैं. हमें अपनी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को इस समय सही रखना बेहद जरूरी है. मानसिक स्वास्थ्य में हमें डिप्रेशन, एंग्‍जाइटी, स्ट्रेस जैसी कई चीजों का सामना करना पड़ रहा है. वहीँ इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग योग और मेडिटेशन का सहारा लेते हैं. लेकिन इसके साथ संतुलित डाइट का भी होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको यहां कुछ फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको एंग्जाइटी से राहत दिलाने में मदद करेंगे. दरअसल एंग्जाइटी और स्ट्रेस जैसी समस्याएं मोनोऐमिक ऑक्‍साइड्स एंजाइम के बढ़ जाने की वजह से होती हैं जो हैप्पी हार्मोन को कम कर देती हैं. इसी की वजह से डिप्रेशन और एंग्जाइटी बढ़ने लगती है. ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर हम इस समस्‍या को कंट्रोल कर सकते हैं.


केला-
केला खाना काफी लोगों को पसंद होता है जो हमारे दिमाग के हैप्पी हार्मोन को एक्टिव करने में काफी मदद करता है. अगर आप एंग्‍जाइटी फील कर रहे हैं तो तुरंत एक केला खा लें आपको आराम महसूस होगा. यह आपके बॉडी में चीनी की आपूर्ति भी करता है जिससे आप बेहतर महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इसका सेवन स्‍मूदी या अन्‍य तरीके से भी कर सकते हैं.


अश्वगंधा-
अश्वगंधा का उपयोग जड़ी-बूटी के रूप में सालों से किया जाता रहा है. यह किसी भी मेडिकल स्‍टोर में टैबलेट के रूप में भी उपलब्ध है. अगर आप रोज एक ग्राम अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो आपको तनाव में काफी राहत मिल सकता है. आप इसे दूध के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.


केसर-
केसर का उपयोग एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए भी किया जाता है. यह आपके दिमाग़ में हैप्पी हार्मोन को एक्टिव करता है जो कि एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए मददगार है. आप इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं और चाहें तो इसे कपड़े में लपेट कर सूंघ भी सकते हैं.


मोरिंगा के पत्ते-
मोरिंगा के पत्तों को सुपरफ़ूड माना जाता है. आप इसके पत्‍ते को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और इसे अपने डाइट में शामिल करें. एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप चाहें तो करी पत्ता, ब्रोकली, पालक, वीटग्रास और अन्य हरी सब्ज़ियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


Also Read: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है हरी चटनी, कई रोगों से दिलाती है छुटकारा


Also Read: लाभकारी गुणों से भरपूर हैं तुलसी के पत्ते, सुबह इस तरह पीने से दूर होंगी कई बीमारियां


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कड़ाके की ठंड में भी उतार देंगे स्वेटर, बस डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 फूड्स

Satya Prakash

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस ?, तो इन तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Satya Prakash

कैंसर जैसी घातक बीमारी में रामबाण है स्ट्रॉबेरी

Satya Prakash