इस शख्स बनाया ऐसा क्रांतिकारी डिवाइस जिसके बाद शराब पीकर नहीं चला पाएंगे गाड़ी, तुरंत भेजेगा सबको संदेश

कहते है अगर इरादे पक्के हो, तो इंसान कुछ भी कर सकता है. और इसका जीता जागता उदाहरण हैदराबाद के साई तेजा है. साई तेजा ने एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाया है जो आने वाले समय में बहुत ही क्रांतिकारी साबित हो सकता है. सिर्फ 10वीं तक पढ़े तेजा ने गाड़ी के लिए एक खास इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाई है जिसे लगाने के बाद आप शराब पीकर गाड़ी नहीं चला पाएंगे. इस डिवाइस की खासियत यह है कि अगर आप गाड़ी चलाना चाहते हैं और आपने शराब पी रखी है तो यह आपकी गाड़ी को स्टार्ट ही नहीं होने देगा यानी आपकी इस हरकत की वजह से गाड़ी भी नारजगी दिखा सकेगी.


Also Read: यूपी: दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम, ड्राइवर के पलक झपकते ही सतर्क कर देगा यह डिवाइस


अगर आपने 30 फीसदी से ज्यादा शराब पी रखी है और गाड़ी में तेजा का बनाया डिवाइस रखा है तो, आप ड़ी स्टार्ट ही नहीं कर पाएंगे. तेजा की यह डिवाइस इंजन को शुरू ही होने नहीं देगी. तेजा ने सिर्फ 15 दिन में यह डिवाइस बनाई है, इसे तैयार करने में 2500 रुपए की लागत आई है. इससे शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण होने वाले सडक़ हादसों में भी कमी आ सकेगी.



परिजनों को भेजेगा संदेश

साथ ही तेजा के डिवाइस की ख़ास बात यह है कि, गाड़ी स्टार्ट न होने के बाद यह आपके मोबाइल नंबर पर के संदेश भेजेगा. ताकि आपके चाहने वाले आपकी स्थिति के बारे में जान सकें. इससे आपके जानकार को पता चल जाएगा कि आप गाड़ी चलाने की स्थिति में नहीं हैं. साई तेजा ने 10वीं पास करने के बाद कुछ कारणों से पढ़ाई छोड़ दी थी. लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स में उसकी रुचि थी.


Also Read: सोफिया नामक रोबोट बनाने वाले वैज्ञानिक का दावा, 2045 तक शादी के लायक हो जाएंगे रोबोट, डांलेंगे वोट


अपनी इस खास खोज के बारे में बात करते हुए तेजा ने बताया कि मैंने इंटरनेट पर सर्च कर काफी कुछ जानकारियां हासिल कीं. मुश्किलें बड़ी थीं, लेकिन मुझे विश्वास था कि मैं अपने मकसद में कामयाब रहूंगा और अंतत: मैंने वह कर दिखाया जो कभी मुझे खुद को भी सपना लगता था. अकेले साई तेजा ही ऐसे नहीं हैं, जिन्होंने ऐसी डिवाइस बनाई है. उनके अलावा भी देश में बहुत से ऐसे युवा हैं, जिन्होंने इसी तरह की डिवाइस बनाकर लोगों की जान बचाने की दिशा में अहम योगदान दिया है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here