Breaking Tube
Technology

WhatsApp के इन 4 शानदार फीचर्स के बारे में शायद ही जानतें होंगे आप, ऐसे करें इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी: आज कल हर कोई मैसेज में बात करने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करता है। पर, क्या आप जानते हैं कि WhatsApp एप में सिर्फ बात करने के अलावा भी कई फीचर्स हैं। जिनको आप बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऐसे फीचर हैं, जिनका इस्तेमाल लाइफ में कभी भी किया जा सकता है। आइए आपको भी बताते हैं इन चारा फीचर्स के बारे में।


ये हैं WhatsApp के शानदार फीचर्स

1: अगर पहले फीचर की बात करें तो व्हाट्सएप ने पिछले साल शानदार फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए आप किसी को पैसे भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल आप शॉपिंग, रेस्टोरेंट्स और रिटेल स्टोर पर कर सकते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के लिए आपको पेमेंट पर जाकर कार्ड के जरिए अपना अकाउंट बनाना होगा। ऐसा करने के बाद आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।


2: अगर दूसरे फीचर की बात करें तो व्हाट्सएप पर आप अपनी लोकेशन किसी भी व्यक्ति को भेज सकते हैं। इसकी मदद से फीचर सेफ्टी के साथ साथ आप किसी भी अनजान जगह पर आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको जिस व्यक्ति को लोकेशन भेजनी है उसकी चैट में जाना होगा, उसके बाद अटैचमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके लोकेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप लोकेशन शेयर कर पाएंगे। इससे आपको कहीं जाने में आसानी रहेगी।


तीसरे फीचर में प्रोफेशनल लाइफ में अगर आपको किसी को अपने डॉक्यूमेंट भेजने हैं, तो व्हाट्सएप सबसे आसान तरीका है। आप 100MB तक की फाइल इसके जरिए आराम से शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आप अटैचमेंट वाले ऑप्शन पर जाएं और डॉक्यूमेंट सिलेक्ट करें। आप जिस डॉक्यूमेंट को भेजना चाहते हैं उसको सेंड कर दें।


4: अगर चौथे फीचर की बात करें तो पिछले दिनों व्हाट्सएप ने क्यूआर कोड का फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए आप किसी भी कांटेक्ट को चंद सेकेंड में अपने व्हाट्सएप पर ऐड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप से दूसरे व्यक्ति का क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। अगर कोई आपका क्यूआर कोड स्कैन करेगा तो आपका कांटेक्ट वह सेव कर सकता है।


Also read: लोनी केस: Twitter इंडिया के एमडी को UP Police का नोटिस, कहा- 7 दिन के अंदर थाने में हाजिर हो


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारत में बड़े निवेश की तैयारी में है Zoom, युवाओं को मिलेगा रोज़गार

Shruti Gaur

पत्रकार और ह्यूमन राइट ऐक्टिविस्ट्स समेत कई भारतीयों की WhatsApp के जरिए की गई जासूसी, भारत सरकार ने मांगा जवाब

BT Bureau

Netflix लाया है शानदार ऑफर, अब फ्री में देख सकेंगे वेब सीरीज और फिल्में

BT Bureau