Breaking Tube
Technology

TikTok को टक्कर देने आया Chingari एप, आनंद महिंद्रा भी कर रहे इस्तेमाल

भारत में TikTok के इस्तेमाल को कम करने के लिए नए नए भारतीय एप लॉन्च किए जा रहे है। इसी में शामिल है चिंगारी एप, जिसे कुछ ही दिनों में कई मिलियन डाउनलोड मिल चुके हैं। चिंगारी एक शॉर्ट वीडियो एप है जिसे बंगलूरू के बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने तैयार किया है। कुछ ही घंटों में Chingari एप गूगल प्ले-स्टोर की ट्रेंडिंग लिस्ट में आ गया था। इस एप हिंदी और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध है। 


कई एप्स को दे रहा टक्कर

जानकारी के मुताबिक, शॉर्ट विडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म TikTok दुनियाभर में पॉप्युलर है लेकिन भारत में चीन सीमा पर हुए तनाव के बाद लोग चाइनीज ऐप्स का इस्तेमाल बंद कर रहे हैं। इस बीच TikTok जैसे फीचर्स ऑफर करने वाला ‘मेड इन इंडिया ऐप’ तेजी से पॉप्युलर हो रहा है और इसे 25 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। यूजर्स TikTok को चिंगारी एप से रिप्लेस कर रहे हैं और देखते ही देखते ऐप ट्रेंडिंग चार्ट्स में आ पहुंचा है।


Also read: Tik Tok सालों से कर रहा था लाखों यूज़र्स की जासूसी, Apple के एक अपडेट में हुआ खुलासा


बता दें कि इस ऐप को ओड़िशा के विश्वात्मा नायक और कर्नाटक के सिद्धार्थ गौतम ने मिलकर डेवलप किया है। घोष का दावा है कि यह इकलौता भारतीय ऐप है, जो चीनी कंपनी के टिकटॉक ऐप को टक्कर दे सकता है इस ऐप को यूजर्स को ओड़िया, गुजराती और मराठी जैसे कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जा रहा है।


आनंद महिंद्रा ने किया डाउनलोड

बड़ी बात ये है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने भी इस ऐप के बारे में ट्वीट कर लिखा, ‘मैंने टिकटॉक ऐप डाउनलोड नहीं किया था लेकिन, अभी ही इस चिंगारी ऐप को डाउनलोड किया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नासा मंगल पर भेजेगा महिला अंतरिक्ष यात्री, स्पेसवॉक की हो रही तैयारी

admin

Chandrayaan- 2: NASA ने ढूंढ निकाला विक्रम लैंडर का मलबा, तस्वीर जारी कर भारतीय इंजीनियर को दिया क्रेडिट

BT Bureau

इस खास फीचर्स के साथ PUMA ने लॉन्च की नई स्मार्टवॉच, जानें क्या है कीमत

Satya Prakash