Breaking Tube
Government Police & Forces UP News

योगी का ‘मिशन शक्ति’, UP के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क के लिए सुविधाओं से लैस बनेगा ग्लास रूम

Yogi Government

महिला अपराध रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मिशन शक्ति (Mission Shakti) अभियान शुरू किया है. सीएम के निर्देश पर प्रदेश के सभी 1535 थानों पर महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को हर थाने में एक ‘सीक्रेट रूम’ बनवाने के निर्देश दिए जो पूरी तरह से पारदर्शी व सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे. इसमें पीड़ित महिला, महिला पुलिस कर्मी से बिना संकोच अपनी बात कह सकेंगी. यही नहीं महिला हेल्प डेस्क या ‘सीक्रेट रूम’ में दिखने वाली किसी जगह पर वह सारे नंबर (1090, 181, 112,1076,1098, और 102) लिखें रहेंगे जिन पर कोई महिला जरूरत पर मदद के लिए कॉल कर सके.


नंबरों के साथ इनका दुरुपयोग करने वालों के लिए चेतावनी भी अनिवार्य रूप से अंकित की जाएगी. एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री शुक्रवार को यहां ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तहत प्रदेश के सभी 1,535 थानों पर स्थापित होने वाले महिला हेल्प डेस्क की डिजिटल शुरूआत कर रहे थे.


मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के सम्मान को संस्कार बनाना होगा, इसके लिए मिशन शक्ति के इस कार्यक्रम को स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थाओं तक भी ले जाएं. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हफ्ते भर के मिशन शक्ति कार्यक्रम के दौरान बहुत कुछ बदला है,पुलिस विभाग ने इस दौरान बेहतर काम किया है. अभियान से जुड़े अन्य विभागों की गतिविधियों, भावी कार्ययोजना की समीक्षा मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री कार्यालय करें. उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के इस कार्यक्रम को व्यापक संदर्भों में लें, यह महिलाओं के प्रति लोगों की सोच और संस्कार बदलने वाला अभियान है. ऐसा तभी होगा जब अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ेंगे. किसी भी अभियान से जब शासन एवं प्रशासन के साथ समाज भी जुड़ता है तो नतीजे बेहतर होते हैं.


Also Read: UP: 1536 थानों में ‘महिला हेल्प डेस्क’ का शुभारंभ, योगी बोले- महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के लिए जो भी करना पड़े, सब करेंगे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मिर्ज़ापुर: रामलीला में जमकर हुआ पथराव, रोकने पहुंचे तीन सिपाही घायल

BT Bureau

नौकरी बदलने वालों के लिए खुशखबरी, PF ट्रांसफर के लिए नहीं करना होगा आवेदन

admin

दुःख की इस घड़ी में भी नहीं थमेगा विकास का पहिया, पीएम मोदी ने दिखाई वंदे भारत को हरी झंडी

admin