Breaking Tube
Government UP News

योगी सरकार के नेतृत्व में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ ही लीकेज और वेस्टेज रोकने वाला पहला राज्य बनेगा UP

Yogi government oxygen

देश भर में सभी राज्य कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) तो लगाने का काम कर रहे हैं, लेकिन ऑक्सीजन की वेस्टेज रोकने के लिये यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) तेजी से जुटी है। नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ-साथ ऑक्सीजन के वेस्टेज और लीकेज रोकने पर भी उसका जोर है। सरकार की इस पहल पर सबसे पहला कदम डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने उठाया है।


मुख्यमंत्री के निर्देश पर डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय सरकारी व निजी अस्पतालों का ऑक्सीजन आडिट के साथ ऑक्सीजन के वेस्टेज व लीकेज रोकने के लिए भी तकनीक विकसित करने का काम करेगा। इसके लिए संस्थान अपने शिक्षकों के साथ-साथ प्रदेश के 750 संस्थानों के ढ़ाई लाख से अधिक छात्रों की मदद लेगा।


Also Read: UP: 17 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीद चुकी है योगी सरकार, किसानों को 2207.79 करोड़ रुपए का किया भुगतान


विश्वविद्यालय की ओर से इस पर छात्रों से आइडियाज मांगे गए हैं। इस विषय पर छात्रों का हैकाथॉन भी आयोजित किया जाएगा। एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौर में ऑक्सीजन आपूर्ति पूरे देश में एक चुनौती बनी हुई है। ऐसे में एकेटीयू की ओर से मेडिकल ऑक्सीजन के वेस्टेज एवं लीकेज को नियंत्रित करने के उपायों के अध्ययन के लिए एक हैकाथॉन का आयोजन करने जा रहा है।


एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के सहायक आचार्य डॉ. अनुज शर्मा ने बताया कि विवि द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन के वेस्टेज एवं लीकेज को नियंत्रित करने के लिए 06 प्रॉब्लम चिन्हित करके उस पर छात्रों से 10 मई तक इनोवेटिव आइडिया आमंत्रित किये गए हैं।


Also Read: UP में वैक्सीनेशन की और तेज होगी रफ्तार, 18 जिलों में 18 से 44 साल के लोगों को सोमवार से लगेगी वैक्सीन


डॉ. अनुज बताते हैं कि ऑक्सीजन के वेस्टेज एवं लीकेज को नियंत्रित कर बहुत से मरीजों को ऑक्सीजन मुहैया करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि हैकाथॉन आयोजन का एक मात्र उद्देश्य ऑक्सीजन के वेस्टेज, लीकेज एवं लॉसेज को नियंत्रित करने के लिए टेक्नोलॉजिकल समाधान विकसित करना है।


यूपी बनेगा पहला राज्य


कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक बताते हैं कि पूरे देश में ऑक्सीजन के नए प्लांट लगाने पर काम किया जाएगा लेकिन योगी सरकार के नेतृत्व में यूपी पहला राज्य होगा जो नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ उसका नुकसान व लीकेज रोकने का काम करेगा। इसके लिए छात्रों से इनोवेटिव आइडियाज मांगे गए हैं। इस सभी इनोवेटिव आईडिया की स्क्रीनिंग की जाएगी। इनमें से सबसे बेहतर इनोवेटिव आइडिया देने वाले छात्र को सम्मानित भी किया जाएगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बुलंदशहर: हिंदू युवती को मुसलमान बनाकर बेचने की थी तैयारी, शिवा बने परवेज की ऐसे खुली पोल

BT Bureau

यूपी: SSP आकाश तोमर की मुहिम लाई रंग, लगातार दूसरे महीने IGRS पोर्टल में इटावा पुलिस आई अव्वल

Shruti Gaur

जाट रचित चौधरी मर्डर केस: CM योगी के निर्देश पर हत्यारों पर NSA, बेखौफ दिखने वाले बदमाश पुलिस कार्रवाई के बाद रोते आए नजर

BT Bureau