Police Flag Day: DGP ने CM योगी को लगाया फ्लैग पिन, मुख्यमंत्री ने कहा- हमें UP पुलिस पर गर्व

 

आज यूपी पुलिस के लिए बेहद ही ख़ास दिन है, क्योंकि आज के ही दिन इस विभाग को अपना झंडा मिला था। जिस कारण हर जिले में झंडा दिवस (Flag day) काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है। कार्यक्रमों के दौरान अफसरों ने अपने अधिनस्थों को बताया कि झंडे का सम्मान करना हम सभी की ज़िम्मेदारी है। यह ध्वज पुलिस के गौरवशाली अतीत का जीवंत प्रतीक है। दरअसल, पुलिस विभाग में झंडा दिवस मनाने का यह सिलसिला 23 नवंबर 1952 से लगातार जारी है।

डीजीपी ने सीएम को लगाया झंडा

जानकारी के मुताबिक, आज के दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके झंडा दिवस पर यूपी पुलिस के कर्मियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ ही यूपी पुलिस के कार्यवाहक डीजीपी डीएस चौहान ने सीएम योगी आदित्यनाथ को फ्लैग लगाया है। इस दौरान अपर मुख्य सचिव गृह संजय प्रसाद, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार भी मौजूद रहे। सीएम ने डीजीपी की पीठ थपथपाते हुए बधाई दी।

सीएम ने किया ट्वीट

बता दें कि पुलिस झंडा दिवस के दिन सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘उत्तर प्रदेश पुलिस के समस्त अनुशासित एवं कर्तव्यनिष्ठ कार्मिकों को ‘पुलिस झंडा दिवस’ की हार्दिक बधाई!समर्पण, संवेदनशीलता और सेवा की प्रतीक @Uppolice पर हमें गर्व है। जय हिंद!’

प्रदेश भर में मनाया गया झंडा दिवस

इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश के सभी जोन जैसे मेरठ, कानपूर, आगरा, लखनऊ प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर के पुलिस दफ्तरों में झंडा दिवस काफी धूमधाम से मनाया गया। सभी जगह सीनियर अफसर ने ध्वजारोहण करके झंडे को सलामी दी। इसके साथ ही अधिनस्थों से ये कहा गया कि हमें गर्व के साथ धैर्य पूर्वक न्यायपूर्ण कार्य करते हुए पुलिस विभाग की छवि को अच्छी से अच्छी बनाना है। पीड़ितों को न्याय, सबको सुरक्षा और सम्मान दिलाने के साथ पुलिस ध्वज की गरिमा को बढ़ाना है।

इसलिए मनाया जाता है झंडा दिवस

यूपी पुलिस के इतिहास में 23 नवम्बर का दिन विशेष महत्व रखता है। इस दिन को ‘पुलिस झंडा दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। 23 नवम्बर 1952 के बाद प्रति वर्ष सैनिक कल्याण के लिए झंडे के स्टीकर जारी किए जाते हैं। पुलिस झंडा दिवस यानि प्रति वर्ष 23 नवंबर को पुलिस मुख्यालयों व कार्यालयों, पीएसी वाहिनियों, क्वार्टर गार्द, थानों, भवनों व कैम्पों पर पुलिस ध्वज फहराए जाते। इस दौरान पुलिस लाइन में परेड भी कराई जाती है और झंडे को सलामी दी जाती है।

Also read: वाराणसी पुलिस के ऑपरेशन पाताल लोक की DGP ने की तारीफ, टीम को दिया 2 लाख का ईनाम, दारोगाओं को बनाया थाना प्रभारी 

 

 

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )