Breaking Tube
Business Technology

WhatsApp ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूज़र्स को किया बैन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती ?

कुछ समय ही भारत सरकार ने सभी सोशल मीडिया साइट्स के लिए कुछ नियम जारी किये थे. जिसके अंतर्गत अब वॉट्सएप (WhatsApp) ने इस साल 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख भारतीय खातों पर रोक लगाई. इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिलीं कंपनी ने अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. दरअसल, कुछ समय पहले ही नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों (IT Rules) के तहत यह रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए हम आपको इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि आप कैसे अपना अकॉउंट सेफ रख सकते हैं.


इन अकाउंट्स को किया गया बंद

जानकारी के मुताबिक, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया कि उसने 15 मई 2021 और 15 जून 2021 के बीच भारत में कुल 2 मिलियन व्हाट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें से 95% से अधिक प्रतिबंध ऑटोमेटेड मेसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मेसेज के अनऑर्थोराइज्ड उपयोग करने वाले लोगों पर लगाया गया है. 15 मई से 15 जून के बीच कुल 345 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 70 अकाउंट सपोर्ट से संबंधित थीं, 204 बैनड अपील से संबंधित थीं, 8 सुरक्षा मुद्दों से संबंधित थीं, 43 प्रोडक्ट सपोर्ट से संबंधित थीं. इनमें से WhatsApp ने 63 बैन अपीलों पर कार्रवाई की.


बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने इस महीने करीब 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है. इनमे से बीस लाख सिर्फ भारतीयों के अकाउंट्स हैं. कम्पनी ने ये भी कहा कि साल 2019 के बाद से हर महीने बैन होने वाले खातों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि कंपनी ने अपने सिस्टम को अपग्रेड किया है. जिसकी वजह से ऑटोमेटड मेसेज, बल्क मैसेजिंग भेजने वालों को आसानी से पकड़ा जा रहा है.


इन चीजों को शेयर करने से बचें

अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है. इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है. इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे. जिसके बाद आपका अकॉउंट बंद नहीं होगा.


Also read: WhatsApp के इन 4 शानदार फीचर्स के बारे में शायद ही जानतें होंगे आप, ऐसे करें इस्तेमाल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अब कुछ भी चूक हुई तो पड़ेगी भारी..भारत में Twitter को मिला सुरक्षा का अधिकार छिन गया, IPC के तहत दर्ज हो सकेगा मुकदमा

BT Bureau

बजट 2021: Health के लिए 2.2 लाख करोड़, Covid वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का आवंटन

Jitendra Nishad

कोरोना महामारी के बीच UP की GSDP में 2.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान

BT Bureau