श्रीनगर में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वाले छात्रों पर UAPA के तहत FIR दर्ज, आरोपियों की तलाश जारी

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टी 20 मुकाबले में भारत की करारी शिकस्त के बाद सभी लोग उदास हो गए हैं. पर श्रीनगर में कई छात्रों ने इस हार को सेलिब्रेट किया. जिसके बाद भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मानने के मामले में दो कॉलेज के कुछ छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इन छात्रों ने पाकिस्तान की जीत का जश्न खुलेआम सड़कों पर नाच कर मनाया और पटाखे भी फोड़े. फ़िलहाल अब इन छात्रों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA Act), 105A और 505 IPC की धारा 13 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

UAPA के तहत केस दर्ज

श्रीनगर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने दो मामले दर्ज किए हैं. पहला मामला शेरे कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान होस्टल सौरा में रहने वाले छात्रों के खिलाफ और दूसरा गवर्नमेंट मेडिकल कालेज श्रीनगर के हॉस्टल में रहने वाले छात्रों के खिलाफ दर्ज किया गया है. दोनों ही मामले गैर कानूनी गतिविधिया रोकथाम अधिनियम के तहत दर्ज किए गए हैं.

आरोपियों की पहचान होना बाकी

सौरा पुलिस स्टेशन में दर्ज एक FIR के मुताबिक, ‘पाकिस्तान के क्रिकेट मैच जीतने के बाद 24 और 25 अक्टूबर की मध्यरात्रि के दौरान एसकेआईएमएस (सौरा) के हॉस्टल में रहने वाले एमबीबीएस और अन्य डिपार्टमेंट के छात्रों ने पाकिस्तान के पक्ष में नारे लगाए और पटाखे फोड़े. इन छात्रों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA Act), 105A और 505 IPC की धारा 13 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. सूत्रों ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज करने का सिलसिला अभी भी जारी है. उन्होंने कहा कि आरोपियों की पहचान होनी बाकी है.

पाकिस्तानी गृह मंत्री ने उगला जहर

विश्व कप में भारत के खिलाफ पहली जीत पर पाकिस्तानी गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने भी एक वीडियो जारी करके जहर उगला है. शेख रशीद ने कहा, “मैं पाकिस्तान की कौम को जीत पर मुबारकबाद देता हूं. जिस तरह से टीम ने शिकस्त दी है, उसे सलाम करता हूं. आज पाकिस्तान ने अपना लोहा मनवाया है. मुझे अफसोस है कि यह पहला भारत-पाकिस्तान मैच है, जिसे मैं कौमी जिम्मेदारियों की वजह से ग्राउंड में नहीं खेल सका. लेकिन मैंने तमाम ट्रैफिक को कह दिया है कि कंटेनर हटा दिए जाएं ताकि कौम जश्न मना सके. पाकिस्तान की टीम और कौम को यह जीत मुबारक. आज हमारा फाइनल था. हिन्दुस्तान सहित दुनिया के मुसलमानों के जज्बात पाकिस्तानी टीम के साथ थे. इस्लाम को फतह मुबारक हो”.

Also Read: ‘इस्लाम अपनाओ या मौत’..अफगानिस्तान में सिखों के सामने तालिबान ने रखे दो विकल्प, देश छोड़ने को मजबूर अल्पसंख्यक

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )