महिलाओं का सफ़र आसान बनाने के लिए 25 पिंक बसों की सौगात, एयरपोर्ट जैसे बस स्टेशन बनाएगी योगी सरकार

0
14

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महिलाओं के सुरक्षित सफर का तोहफा देते हुए 25 पिंक बसों की शुरुआत कर दी है. निर्भया योजना के तहत इसे शुरू किया गया है. 4 स्लीपर बर्थ कोच भी चलाए गए हैं. इसके अलावा 10 एपी जनरथ, 40 इंटरसेप्टर और ट्रायल पर चल रहे परिवहन विभाग के ऑनलाइन प्रदूषण जांच केंद्र, फिटनेस सेंटर और नीलामी योजना को प्रदेश में लागू कर दिया गया है. 20 स्टेशनों का लोकार्पण और 17 का शिलान्यास किया गया है.


इस तरह काम करेगा पैनिक बटन

पैनिक बटन दबाते ही रोटेटिंग कैमरा नीचे यात्री की तरफ घूम कर फोकस हो जाएगा. तस्वीरें सेव होनी होने शुरू होजाएंगी. यूपी 100 पर अलर्ट जाएगा. चंद पलों में ही यह डायल 100 तक पहुंच जाएगा. उसके बाद इंटरसेप्टर और पुलिस को त्वरित सूचना मिलेगी, और कुछ देर में दल एक्टिव हो जाएंगे. इंटरसेप्टर और मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम तक आ जाएगा.


पैनिक बटन का बेवजह किया इस्तेमाल तो जुर्माना

पैनिक बटन का बेवजह इस्तेमाल करने पर यात्रियों को 200 रुपये जुर्माने के रूप में देना पड़ेगा.


एम्बुलेंस का भी लाभ ले सकेंगी महिला यात्री

पैनिक बटन सिर्फ असुरक्षा, छेड़छाड़, आपात स्थिति, आग लगने और लूटपाट की घटनाओं के लिए ही नहीं है बल्कि गंभीर परिस्थिति में महिला एंबुलेंस सुविधा का भी लाभ ले सकेंगी.


एयरपोर्ट जैसे बस होंगे स्टेशन

सीएम योगी ने कहा कि बस स्टेशन अप एयरपोर्ट जैसे बनेंगे. इनमें में सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी. परिवहन निगम जनता की सेवा से जुड़ा विभाग है प्रतियोगिता के इस दौर में इस विभागों का वजूद बना रहे इसके लिए उनको जनता के मानकों पर खरा उतरना होगा. सीएम ने कहा कि निगम में सुधार बहुत पहले हो जाना चाहिए था.


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए अब वह दिन दूर नहीं, जब वे एयरपोर्ट सरीखे बस अड्डों से सफर कर सकेंगे. इसके साथ स्पेशल पिंक बस में सफर कर महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी. परिवहन विभाग विकास की धुरी है. ऐसे में विभाग की जिम्मेदारी है कि वह लोगों को बेहतर सुविधाएं देने में कोई कसर न छोड़े.


इन 8 रूटों पर चलेंगी पिंक बसें


लखनऊ-झांसी, लखनऊ-आगरा, लखनऊ-दिल्ली, लखनऊ-हरिद्वार, लखनऊ-हल्द्वानी, लखनऊ-प्रयागराज, लखनऊ-वाराणसी, कानपुर-गाजीपुर


Also Read: मायावती से छोटी लगायें फोटो, बराबर या बड़ी लगायी तो प्रत्याशी हों जायेंगे पार्टी से बाहर, बसपा ने जारी किया फरमान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here