मोदी सरकार का बड़ा दावा, जल्द ही सौ रूपए में खरीद सकेंगे रसोई गैस

मोदी सरकार के लगातार प्रयासों के बाद अब वह दिन दूर नहीं है जब गरीब लोग रसोई गैस का पूरा सिलेंडर (Gas Cylinder) खरीदने के बजाय गैस एजेंसी से 100 या दो सौ रुपये की एलपीजी (LPG) भी खरीद पाएंगे. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि जब रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ज्यादा रहती है तब गरीब परिवारों के लिए एक बार में उसकी कीमत चुकाना कठिन होता है. इसलिए सरकार इस मुश्किल को आसान बनाने पर विचार कर रही है. इस सिलसिले में उन्होंने आईआईटी भुवनेश्वर द्वारा विकसित किए गए ‘एलपीजी डिलीवरी सिस्टम’ का भी जिक्र किया.


Also Read: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 55 रु हर महीने देने पर मिलेगा मंथली 3000 रुपए का पेंशन


प्रधान ने कहा, उज्ज्वला गैस कनेक्शन से महिलाओं को समय की बचत हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को इन महिलाओं को किसी रोजगार के जरिये जोड़ना चाहिए, ताकि उनके समय का उपयोग हो सके. उन्होंने कहा कि आने वाले वक्त में एलपीजी गैस सिलेंडर को सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टोव में बदलना होगा क्योंकि सौर ऊर्जा ही भविष्य की ऊर्जा है.


गैस योजना से संबंधित अध्ययन जारी किया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना से संबंधित अध्ययन (केस स्टडी) को जारी करते हुए प्रधान ने कहा, कंप्रेस्ड बायोगैस को एलपीजी की तरह इस्तेमाल करने का रास्ता निकाला जाना चाहिए.


Also Read: केंद्र ने राज्य सरकारों से मांगी सूची, मार्च तक 10 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे 2000 रुपये


मुफ्त कनेक्शन के बाद महिलाओं को एक और तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना पर आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व निदेशक एस.के. बरुआ ने केस स्टडी की है. अपने अध्ययन के बारे में बरुआ ने कहा, उज्ज्वला योजना की सभी लाभार्थियों ने बताया है कि इससे उनके समय की बचत हुई है. ऐसे में सरकार के सामने यह चुनौती है कि उनके लिए रोजगार की कोई योजना तैयार करे.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here