कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट, तेजी से घट सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने की रिपोर्ट के बाद अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी देखी गई है. बाजार के जानकारों का कहना है जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट आ सकती है. हालांकि लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. यह बढ़ोत्तरी दिल्ली कोलकाता और मुंबई में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.


Also Read: पुलवामा अटैक: भारत से दुश्‍मनी पर ‘लाल’ हुए टमाटर, किसानों ने कहा- भले ही टमाटर सड़ जाएं पर पाकिस्तान नहीं भेजेंगे


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब बना हुआ था. बाजार के जानकारों की माने तो पेट्रोल और डीजल के दाम में अभी और वृद्धि हो सकती है, क्योंकि पिछले करीब दो सप्ताह में ब्रेंट क्रूड के भाव में पांच-छह डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.29 रुपये, 73.39 रुपये, 76.93 रुपये और 74.02 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 66.48 रुपये और 68.27 रुपये प्रति लीटर, 69.63 रुपये और 70.25 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.


Also Read: मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छिनते ही पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था ने टेके घुटने, बाघा बॉर्डर पर सड़ रहा अरबों का माल


अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जारी है उथल पुथल


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.24 फीसदी की कमजोरी के साथ 66.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 67.06 से 66.87 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा.


न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के मार्च सौदे में 0.19 फीसदी की नरमी के साथ 55.85 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. इससे पहले डब्ल्यूटीआई के वायदा सौदे में 56.98 से 56.75 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार दर्ज किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका में पिछले सप्ताह तेल का भंडार 37 लाख बैरल बढ़कर 45.45 करोड़ बैरल हो गया.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here